Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits Of Mango Leaves, It's Rich In Vitamin A,B,C And Many More Nutrients
 

खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है फलों का 'राजा' और उसका पत्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2018, 16:39 IST

आम खाना सभी को पसंद होता है. ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. आम की पत्तियां भी कम फायदेमंद नहीं होती हैं. इसमें कैफिक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और कई अस्थाई यौगिकों जैसे तत्त पाए जाते हैं. जिससे आम में एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक जैसे नैचुरल प्रोडक्ट्स बनाते हैं. आम के पत्तों का अर्क या रस डायबिटीज और अस्थमा के रोगों को खत्म करने की भी ताकत रखता हैआज हम आपको आम के और भी कई फायदों के बारे में बताएंगे. जिसके लिए आपको सिर्फ आम की पत्तियों की ही जरूरत पड़ेगी.

 ये भी पढ़ें- गुड़ के ये फायदे जानकर आप आज से ही शुरु कर देंगे खाना

आम के पत्तों से कम होगा कोलेस्ट्रॉल

आम के पत्ते में फाइबर, पैक्टिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. आम के फल में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो लिपिड लेवल को कम करके धमनियों को स्वस्थ बनाते हैं. अगर आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ गया है तो आज से ही आम के पत्तों का रस इस्तेमाल करना शुरु कर दें.

किडनी की समस्या में भी है लाभदायक 

आजकल लोगों में किडनी की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. डायबिटीज के चलते किडनी फेल होना बेहद आम है. अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह समस्या सबसे पहले होती है. आम खाने से इस समस्या से बचा जा सकता है. आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या से निजात मिलती है. इसी तरह यह पित्ताशय की पथरी में भी लाभदायक होता है.

आंखों की समस्या को करता है खत्म

आम की पत्तियों से डायबिटीक रेटिनोपैथी का अच्छे से इलाज किया जा सकता है. फलों के साथ आम की पत्तियों में भी विटामिन ए पाया जाता है. इस वजह से ये आंखों के लिए बेहतरीन औषधि होते हैं. अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं या आंखों की बीमारियों से निजात पाना चाहते हैं तो खूब आम खाएं साथ ही आम की पत्तियों का भी सेवन करें.

आम की पत्तियां बल्ड शुगर में हैं रामबाणण

आम की पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करती हैं. बता दें कि आम के पत्तों में टैनिन नाम का एक रासायनिक पदार्थ पाया जाता है. यह शरीर में इंसुलिन के बढ़ने और ग्लूकोज का स्तर बढ़ाकर ब्लड शुगर का स्तर कम करता है.

कैसे करना है आम की पत्तियों का इस्तेमाल

आम के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छे पत्ते हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते माने जाते हैं. इन पत्तों को तोड़कर अच्छे से धो लें. इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं. साथ ही आम के कुछ पत्तों को तोड़कर रात भर के लिये बर्तन में भिगो दें. इन पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट खाएं. साथ ही इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर की एक चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. रोज सुबह एक चम्मच आम के पत्तों का चूर्ण खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

First published: 5 March 2018, 16:39 IST
 
अगली कहानी