Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of pineapple health tips
 

अनानास सेहत के लिए है रामबाण, बढ़ते वजन और आंखों की रोशनी में करता है फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2020, 13:10 IST

खाने में खट्टा मीठा लगने वाला पाइनएप्पल हर एक मौसम में आसानी से मिल जाता है. गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए लोग इसका जूस पीना काफी पसंद करते हैं. लेकिन शायद ये किसी को नहीं पता होगा कि ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है.

अनानास में थायमिन, विटामिन्स, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और फास्फोरस जैसे गुणों से भरपूर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.


गर्मियों में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में लोग इसका जूस पीकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अनानास का जूस बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देता साथ ही ये आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है.

इसमें विटामिन ए-सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आंखों को स्वस्थ रखने और रोशनी बढ़ने में मदद करता है. इसी के साथ अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए तो मोतियाबिंद जैसी समस्या से निजाता पाया जा सकता है.

इसी के साथ एक कटोरी अनानास का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे आप लू, फ्लू, इंफैक्शन, सर्दी-खांसी बुखार जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.

सेब के सिरके में शहद,अदरकऔर हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ऐसे बनाए एप्पल साइडर ड्रिंक

 अनानास ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. इसका सेवन रेड ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन फ्लो को बढ़ाता है. क्योंकि इसमें ब्रोमेलेन, पोटेशियम और कॉपर काफी मात्रा में होता है.

अनानास में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को दुरूरत रखता है. इसके सेवन से आप एसिडिटी जैसी परेशानियों से बच सकते हैं.

आप अनानास को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. आप सुबह के नाश्ते में एक कटोरी अनानास खाएं या इसका जूस पीएं. ये भूख को कंट्रोल करते हैं तो ये वजन कम करने में काफी हेल्प करेगा.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है प्याज का रस, डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

First published: 17 June 2020, 13:23 IST
 
अगली कहानी