Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits Of Sprouts Moong Dal Salad For Weight Loss
 

वजन कम करने के लिए रोजाना खाएं ये चीज, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2018, 10:48 IST

भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपनी सेहत का ख्याल रखने के वक्त ही नहीं मिलता और हम बाहर का तला भुना खाना खाने को मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में ये खाना हमें मोटापे के रूप में कई बीमारियां दे देता है. मोटापे से मुक्ति पाने के लिए लोग तमाम कोशिशे करते हैं लेकिन फायदा नहीं मिलता. आज हम आपके मोटापे से मुक्ति दिलाने के बारे में ही बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन करने से यकीनन आपका वजन कम होने लगेगा. और आप पहले से अधिक फिट नजर आएंगे.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी फूडिंग हैबिट में जरूरी बदलाव करें. इसके लिए ऐसे सुपरफूड मौजूद हैं जिनके खाने भर से ही आपके वेट लॉस की प्रोसेसिंग शुरूहो जाती है. ऐसे ही सुपरफूड में आते हैं स्प्राउट्स. स्प्राउट्स आपके वेट मेंटेनेंस से लेकर वेट लॉस तक के लिए जरूरी है.

दालें और अनाज से बने स्प्राउट्स सबसे हेल्दी फूड होते हैं. जिनमें रिच प्रोटीन और हाई फाइबर पाया जाता है. ये स्प्राउट्स न केवल वेट लॉस करते हैं बल्कि कई अन्य कमियों और बीमारियों को दूर करने का भी काम करते हैं. इनमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होती है.

इससे बल्डप्रेशर और बल्ड शुगर पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है. स्प्राउ्टस को जब रुटीन डाइट में शामिल किया जाता है तो इसका असर पहले ही हफ्ते से नजर आने लगता है. वेट लॉस डाइट के लिए सबसे पहले नंबर पर स्प्राउटस ही आते हैं. पेट को भरा रखने के साथ ही शरीर को कम से कम कैलोरी देते हैं. वेट लॉस के साथ ही स्प्राउट्स में ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नॉर्मल बनाने का काम करता है. यही नहीं इससे खून साफ भी होता है जिससे आपकी खूबसूरती भी निखरती है.

कैसे बनाएं सुपरफूड स्प्राउट्स

चना और मूंग को धो कर साफ पानी में भिगो लें. रात में भिगोने के बाद सुबह इसके पानी को छान कर इसे साफ कपड़े में बांध कर रख दें. कोशिश करें कि इसे या तो टांग कर रखें या इसके नीचे कोई छलनी रख दें ताकि हवा पास होती रहे. कपड़ा अगर सूख जाए तो उसे गीला कर फिर से टांग दें. अगले दिन सुबह तक अच्छा स्प्राउट्स तैयार होगा. इसे सलाद की तरह बना कर खाएं. अगर कच्चे स्प्राउट्स से आपको दिक्कत हो तो आप इसे एक हल्का उबाल दे कर भी खा सकते हैं. इससे गैस और एसिडि‍टी की प्रॉब्लम नहीं होगी और वजन भी कम होगा.

ये भी पढ़ें- अगर आप जानलेवा कैंसर से बचना चाहते है तो खाएं गोभी, ब्रोकली, इससे होगा आपका बचाव

First published: 19 August 2018, 10:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी