Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of tomato heart attack cancer pregnancy
 

लाल-लाल टमाटर सेहत का है खजाना, इस जानलेवा बीमारी के लिए है संजीवनी बूटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 15:11 IST

टमाटर का इस्तेमाल हम ज्यादातर सब्जियों में करते हैं. ये एक ऐसी सब्जी है, जो सभी मौसम में आसानी से मिल जाती है. टमाटर सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. टमाटर में प्राकृतिक रूप से विटामिन और मिनरल्स प्रचूर मात्रा में भरपूर होते हैं.

टमाटर में कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं. लाल टमाटर के साथ-साथ कच्चा टमाटर भी सेहत के लिए फायदेमंद है. चलिए जानते हैं टमाटर खाने से क्या-क्या होते हैं फायदे-

कैंसर से बचाव

कैंसर के बचाव के लिए टमाटर काफी सहायक माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का रसायन तत्व पाया जाता है, जो कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक होता है. टमाटर में प्रचूर मात्रा में लाइकोपीन और बीटा कैरोटिन तत्व पाया जाता है, जो लोग सप्ताह में कम से कम दस या उससे अधिक टमाटर खाते हैं. उन लोगों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है.

गर्मी से राहत पाने के लिए पीते हैं गन्ने का जूस तो हो जाएंं सावधान, इससे हो सकती है मौत!

दिल के रोगी

दिल की बीमारी के लिए टमाटर काफी फायदेमंद होता है. टमाटर में प्रचूर मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर और कोलीन प्रचबर पाया जाता है. अगर आपको पोटेशियम की अधिक मात्रा लेनी हैं, तो सलाद के रूप में टमाटर का सेवन करें. हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग प्रतिदिन करीब 4039 एमजी पोटेशियम का सेवन करने से दिल की समस्या होने का लगभग 49 प्रतिशत खतरा कम होता है.

फ्रिज में गलती से भी ना रखें ये चीजें, वरना बन सकता है ये आपके लिए जहर

गर्भावस्था में फायदेमंद

टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शिशु और महिला दोनों के लिए ही जरूरी होता है.

सावाधान! 27 लाख लोगों की जान हर साल ले रहा है मलेरिया, चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे

त्वचा के लिए टमाटर फायदेमंद

टमाटर सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद लीकोपीन सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है. त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल करने से ये गर्मी में झुलसने से बचाती है.

जीवनभर इन समस्याओं से रहना है दूर तो सोने का अपनाएं ये तरीका, होगी खतरनाक बीमारी दूर

First published: 27 April 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी