Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of turmeric milk for health
 

हल्दी वाला दूध है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, इन चीजों में करता है फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 18:56 IST

औषधीय और एंटी-सैप्टीक गुणों से भरपूर हल्दी Turmeric और दूध Milk को संपूर्ण आहार माना जाता है. क्योंकि दूध में विटामिन्स, थाइमिन, निकोटिनित, एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशयम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. ऐसे में अगर इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो आप दोगुणा लाभ ले सकते हैं. चलिए आज आपको बता दें हल्दी वाला दूध Turmeric Milk पीने के जबरदस्त फायदे...

वैसे को रोजाना हल्दी वाला दूध आप चाहें तो पी सकते हैं लेकिन अगर आप यह पसंद नहीं करते हैं तो हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका सेवन जरूर करें. साथ ही इसमें चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करें. हफ्ते में दो बार हल्दी वाला दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं. वहीं इसका सेवन जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है. इसके अलावा इसका सेवन आर्थराइटिस की बीमारी से भी बचाता है.


सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है करेला, होता है इन बीमारियां में बेहद फायदेमंद

वहीं हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं और दूध पाचन क्रिया को मजबूत रखता है. जिससे कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होती. वहीं हफ्ते में दो बार हल्दी वाला दूध पीने से शरीर के सारे विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इससे आप कई तरह की समस्याओं से बचे रहते हैं. आप चाहें तो सोने से पहले एक ग्लास हल्दी वाला दूध पीएं इससे ना केवल थकान दूर होगी बल्की आपको नींद भी अच्छी आएगी.

पति-पत्नी के बीच इन कारणों से होती है लड़ाई, रिसर्च में आया सामने

First published: 2 December 2020, 18:56 IST
 
अगली कहानी