Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits to eating potato peel, potato peel, potato, healthy potato, right diet, health tips, health care, blood pressure, anemia
 

आज से आलू के छिलके खाना करें शुरू, पास नहीं भटकेंगी ये 5 बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2018, 14:39 IST

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. क्योंकि आलू को ज्यादातर सब्जियों के साथ प्रयोग किया जा सकता है. आलू को स्वाद और सेहत के लिए तो खाया ही जाता है. आलू ही नहीं इसका छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि इसके  छिलके में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

वैसे ज्यादातर घरों में आलू के छिलकों को कूड़े में फेंक दिया जाता है. लेकिन आज हम आपको आलू के छिलके खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. उसके बाद आप आलू के छिलके भूलकर भी नहीं फेंकेंगे.

ये भी पढ़ें- 'जन्‍नत में 72 हूरें आपका इंतजार कर रही होती हैं, मैं यहां ऐसा कर सकता हूं'

 

 

क्या हैं आलू के छिलके खाने के फायदे

ब्लड प्रेशर को करता है मैंटेन

आलू में पोटैशि‍यम की अच्छी मात्रा पाई जाती है और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में मदद करता है. इसलिए आलू के छिलके को ब्लड प्रेशर मैंटेने करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म के लिए करें प्रयोग

आलू का छिलका मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है. और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है.

खून की कमी करता है दूर

आलू में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए आलू के छिलकों को अन्य सब्जियों के साथ खाना फायदेमंद माना जाता है. इससे खून की कमी दूर होती है और एनीमिया का खतरा कम हो जाता है.

शारीरिक ताकत के लिए करें प्रयोग

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है. विटामिन बी3 ताकत देता है. इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता है. इसलिए आलू के छिलके का प्रयोग करना सही माना जाता है.

फाइबर से भरपूर होता है आलू का छिलका

आलू के छिलके में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. फाइबर हमारे डायजेस्टिव सिस्टम ठीक करने में मदद करता है. इसलिए हमें फाइबर को अपने खाने में जगह देनी चाहिए.

First published: 29 January 2018, 14:39 IST
 
अगली कहानी