Home » हेल्थ केयर टिप्स » best home remedies for cough
 

यदि आप भी सर्दी खांसी से हैं परेशान तो चाय डाले ये चीजें और पाएं झटपट आराम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2019, 18:09 IST

बदलते मौसम के चलते इंसान के शरीर पर बहुत सारा प्रभाव पड़ता है. जिससे कई लोग बीमारी के चपेट में आ जाते हैं. इसमें फ्लू यानी वायरल बुखार जैसी कई समस्याएं तेजी से फैलती हैं. आज कल जुकाम और खांसी जैसी बीमारियां होना आम बात हो गई है. इस दौरान लोग न जाने कितनी ही दवाइयां खा लेते हैं लेकिन जल्दी आराम नहीं मिलता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जिससे यह परेशानी तुरंत दूर हो जाएगी.


अदरक-
ऐंटी-इन्फ्लैमटरी गुणों से भरपूर शरीर के श्वसम नली को साफ करने में हेल्द मिलती है. चाय में अदरक डाल कर पीने से गले की दर्द की परेशानी और कफ की समस्या दूर हो जाती है.

 

 

काली मिर्च-
काली मिर्च ऐंटी-इन्फ्लैमटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है. इसी के चलते सर्दी -खांसी जैसी समस्या दूर होती है. काली मिर्च को पिसकर चाय में डालकर सेवन करने से इसमें आराम मिलता है.

लौंग-
लौंग में पाए जाने वाला फिनॉल कम्पाउंड इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. यही शरीर में प्रेश करने वाले सर्दी व खांसी के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है. ये कफ को साफ करने में सहायत साबित होता है. इसके साथ ही इसमें लौंग टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर करते हुए इन्युनिटी को बूस्ट करता है.

खाना खाने के तुरंत बाद स्नान करने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

भूलकर भी ना खाएं कभी बैगन, इन लोगों के लिए है खतरनाक

First published: 10 December 2019, 18:09 IST
 
अगली कहानी