Home » हेल्थ केयर टिप्स » Beware of having food items in the fridge
 

फ्रिज में खाने की चीजे रखने वाले हो जाएं सतर्क, स्वाद के साथ-साथ सेहत पर भी हो रहा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2019, 14:28 IST

ज्यादातर लोग खाने पीने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखते हैं. मौसम के अनुसार, चीजों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखना सही भी होता है, लेकिन कुछ चीजों को फ्रिज में बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए. यदि आप इन चीजों को फ्रिज में रखते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन-कौन सी चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए-

 

जिन सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. उन सब्जियों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. जैसे यदि आप फ्रिज में टमाटर रखते हैं, तो ये आपकी दूसरी सब्जियों को नुकसान करता है. इसके साथ ही साथ फ्रिज के ठंडे तापमान की वजह से टमाटर गलने लगता है.

वहीं, कई ऐसे लोगो होते हैं, जो फ्रिज में लगातार दो-तीन दिनों तक सब्जी रखकर छोड़ देते हैं. ऐसा करने से सब्जियों में सिर्फ कीड़े ही नहीं, बल्कि बैक्टिरिया भी हो जाते हैं. इन सब्जियों का इस्तेमाल खाने में करने से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है.

इसके अलावा सोया सॉस को भी आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक, सोया सॉस, टमैटो केचप जैसी चीजें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. वहीं, केले को भी आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. केले को फ्रिज में रखने से ये काला पड़ने लगता है और इससे दूसरे फल भी खराब हो जाते हैं. बहुत से लोग कॉफी फ्रिज में रखते हैं, लेकि आपको बता दें कि फ्रिज में कॉफी रखने से इसकी सुगंध चली जाती है और इसका टेस्ट भी खराब हो जाता है.

नींबू और संतरा जैसी चीजें, जिसमें साइट्रिक एसिड मौजूद हो ऐसी चीजों को फ्रिज में रखना नहीं चाहिए. इन चीजों को फ्रिज में रखने से ये सूखने लगता हैं और सभी का स्वाद भी खराब हो जाता है. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स को भी आपको फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है.

चेहरे को रखना है हमेशा बेदाग और ग्लोइंग तो पानी में मिलाएं ये चीज

First published: 2 March 2019, 14:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी