सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है करेला, होता है इन बीमारियां में बेहद फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2020, 20:23 IST

स्वाद में कड़वा करेला सब्जी नहीं बल्कि फल है. हमने करेले से जुड़े इस फैक्ट को ही नहीं और भी बहुत सी चीजों को अनदेखा किया है. करेला कई बीमारियों के लिए दवा के रूप में काम आ सकता है.करेले खाने के बहुत फायदे होते हैं. इसमें कई औषधीय तत्व मौजूद होते हैं, जो बेहद फायदेमंद होते हैं.

हरी सब्जियों में परवल एक ऐसी हरी सब्जी है जो हर जगह और हर मौसम में बाजार में उपलब्ध है. इसका सेवन करने से डायबिटीज जैसे रोग में नियंत्रण पाया जा सकता है. रिसर्च के मुताबिक परवल में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, लोहा, टिटैनियम, कैल्शियम के साथ साथ क्रोमियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं.


जिसके कड़वे स्वाद के चलते अक्सर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इसका सेवन हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. डायबिटीज के मरीजों की बात करें तो उनके लिए करेला अमृत के समान है. इसके साथ ही करेला अन्य कई बिमारियों में भी लाभदायक है.

परवल-
परवल में मौजूद इन तत्वों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में कारगर साबित होती है. इस का शोध पत्र टेलर एवं फ्रांसिस द्वारा प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका एनालिटिकल लेटर में विचारधीन है. परवल में क्रोमियम पर्याप्त मात्रा होता है . क्रोमियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह पित्ताशय में उपस्थित इंसुलिन को सक्रिय कर शरीर में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है.

परवल में उपस्थित सोडियम और पोटेशियम शरीर में पानी के स्तर, कोशिकाओं व रक्तचाप के कार्य को भी सुचारू रूप से संचालित करता है. कैल्शियम शारीरिक सौंदर्य व हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है. परवल में उपस्थित मैग्नीज व मैग्नीशियम शरीर में आलस्य, रक्तदाब. अनिद्रा जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायत होते हैं. 

इस देश में एक साल में कोरोना से नहीं हुई इतनी मौते जितनी बीते महीने ही लोगों ने कर ली आत्महत्या, भयावह हुए हालात

वजन घटाएं-
करेले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र मजबूत होते हैं. जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर कैलोरी को तेजी से बर्न करने में फायदेमंद होता है. जो वजन घटाने में कारगार साबित होता है.

डायबिटीज-
टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए करेला अमृत के सामान माना गया है. इसका सेवन करने से शरीरल में इंसुलिन बनाएं रखते हैं. साथ ही डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल भी कंट्रोल रखता है.

इस देश में कोरोना से अधिक मौत मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी से हुई, WHO ने दी चेतावनी

First published: 1 December 2020, 20:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी