Home » हेल्थ केयर टिप्स » bitter gourd harmful for health
 

इन लोगों को करेले से रहना चाहिए दूर, वरना बढ़ सकती है परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 14:22 IST

करेला जितना कड़वा होता है उतना ही ज्यादा ये हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा करेला खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आप जरूरत से ज्यादा करेले का सेवन करेंगे, तो ये आपकी सेहत पर उल्टा असर डालने लगता है.

बहुत से लोगों को इस बात का भ्रम है कि करेला खाने से डायबिटीज से जल्द से जल्द छुटकारा मिलता है, लेकिन आपको बता दें कि करेला हमेशा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं होता. बहुत से ऐसे मरीज हैं जिन्हें करेले से दूर रहना चाहिए. यदि ऐसे लोग करेले का सेवन करते हैं तो उनकी सेहत ज्यादा बिगड़ सदकती है. चलिए जानते हैं कैसे लोगों को करेले से दूरी बना लेनी चाहिए-


लीवर से जुड़ी समस्या

यदि आप लीवर से जुड़ी समस्या से परेशान हैं, तो आपको करेले से दूरी बना लेनी चाहिए. करेले में मौजूद लेक्टिन नाम का तत्व, जो लीवर में प्रोटीन के संचार में रुकावट पैदा करता है. लेक्टिन के कारण लीवर में एंजाइम बढ़ जाता है और इससे लीवर की समस्या बढ़ने लगती है.

गर्भवती महिला

प्रेग्नेंट महिलाओं को करेले का सेवन नहीं करना चाहिए. करेले के बीज में मौजूद मेमोरचेरिन तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इतना ही नहीं इससे गर्भपात की स्थिति भी हो सकती है.

डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज के मरीजों को भी ज्यादा करेला नहीं खाना चाहिए. जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन शरीर पर उल्टा प्रभाव डालने लगती है.

इसके साथ ही ज्यादा करेला खाने से हीमोलाइटिक एनीमिया होने के ज्यादा चांसेस बढ़ सकते हैं. इसके अलावा करेला खाने से पेट में दर्द, सिर दर्द, बुखार और ब्लड प्रेशर कम होने की शिकायत हो सकती है.

सावधान! मीठा खाने वालों को हो सकता है ये भारी नुकसान

First published: 16 February 2019, 14:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी