Home » हेल्थ केयर टिप्स » bitter gourd benefits health tips
 

डायबिटीज ही नहीं बल्कि इन बीमारियों के लिए अमृत है करेला, जानिए चौंका देने वाले फायदें

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 10:10 IST

हरी सब्जी में करेला bitter gourd एक ऐसी सब्जी बै जिसके कड़वे स्वाद के चलते अक्सर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इसका सेवन हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. डायबिटीज के मरीजों की बात करें तो उनके लिए करेला अमृत के समान है. इसके साथ ही करेला अन्य कई बिमारियों में भी लाभदायक है.

डायबिटीज-
टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए करेला अमृत के सामान माना गया है. इसका सेवन करने से शरीरल में इंसुलिन बनाएं रखते हैं. साथ ही डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल भी कंट्रोल रखता है.


लिवर-
करेला लिवर को साफ करने में मददगार साबित होता है. इसके सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है और इससे संबंधित परेशानियों के होने के चांस कम रहते हैं.

वजन घटाएं-
करेले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र मजबूत होते हैं. जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर कैलोरी को तेजी से बर्न करने में फायदेमंद होता है. जो वजन घटाने में कारगार साबित होता है.

 गर्मियों के इन सीजनल फूड्स से घटाएं आसानी से वजन, डाइट में करे शामिल

स्टोन-
यदि किसी के किडनी में स्टोन की समस्या है तो उसे करेले का सेवन करना चाहिए. करेले में आयुर्वेदिक गुण होने से पथरी टूट कर आपके यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है.

अस्थमा-
करेले का सेवन करने से अस्थमा और सांस जैसी बीमारियों में राहत मिलती है.

कैंसर-
करेले में एंटी-ऑक्सीडेंट , एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर जैसे गुण मौजूद होते हैं. जो एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है.

भूलकर भी न करें संतरे का ज्यादा सेवन, वरना उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

First published: 22 April 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी