Home » हेल्थ केयर टिप्स » blood donation bring happiness not only in your life also others benefits and impact of blood donation
 

दूसरों की ही नहीं बल्कि अपनी जिंदगी में भी आती है रक्तदान करके ये खुशहाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2018, 16:14 IST

रक्तदान महादान, ये स्लोगन आपने कई बार देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रक्तदान करने से आप दूसरे की ही नहीं बल्कि अपनी भी जिंदगी बचाने का काम करते हैं. इसके बारे में आपको आजतक पता नहीं होगा.लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि रक्तदान करने से आपके शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं और इससे क्या लाभ होता है.

रक्तदान करने से आप दूसरों की जान ही नहीं बचाते, बल्कि इससे आपको कई और भी फायदे होते हैं.

 ये भी पढ़ें- अगर आपको भी है तौलिया लपेटने की आदत तो जरूर पढ़ें ये खबर

क्या-क्या हैं रक्तदान के फायदे

रक्तदान करने से खून पतला हो जाता है. इससे शरीर में खून के थक्के नहीं जमते. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. इसलिए समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए.

अगर किसी का वजन बढ़ रहा है तो उसे रक्तदान करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से वजन कम होने लगता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो साल में कम से कम 2 बार रक्तदान जरूर करें.

आमतौर पर कहा जाता है कि रक्तदान करने से लोगों को कमजोरी होने लगती है, लेकिन ये बात बिल्कुल गलत है क्योंकि ऐसा करने से एनर्जी मिलती है. क्योंकि खून दान करने के बाद नए ब्लड सेल्स बनते हैं और शरीर को ताकत मिलती है.

ब्लड डोनेट करने लिवर से संबंधित समस्याएं खत्म होने लगती हैंं. बतादें कि जब आप रक्तदान करते हैं तो आपके शरीर में आइरन की मात्रा संतुलित हो जाती है. क्योंकि खून में मौजूद आयरन लिवर पर दबाव डालता है, लेकिन ब्लड डोनेट करने से इस तरह की परेशानी से निजात मिलती है.

शरीर में कैलोरी की मात्रा को संतुलित करने के लिए भी रक्तदान करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने के शरीर में मौजूद फालतू कैलोरी नष्ट हो जाती है और आप स्वस्थ रहते हैं.

कौन-कौन कर सकता है रक्तदान

अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप रक्तदान कर सकते हैं. रक्तदाता का वजन 50 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए.

रक्तदान से पहले क्या ना करें

अगर आप धूम्रपान करते हैं और रक्तदान करना चाहते हैं तो रक्तदान करने से 24 घंटे पहले किसी नशीली चीज का इस्तेमाल ना करें.

वैसे तो रक्तदान करने से पहले डॉक्टर्स आपके खून की जांच करते हैं. अगर डॉक्टर ऐसा ना करे तो तुरंत अपने खून की जांच कराएं. खून की चांज किए बिन रक्तदान ना करें. वरना आपको शरीर में मौजूद बीमारी के बैक्टीरिया किसी बीमार को और बीमार बना सकते हैं

वहीं रक्तदान करने से पहले आइरन वाली चीजें खाएं जैसे मछली, पालक, किशमिश. ऐसा करने से शरीर में आइरन की मात्रा ठीक रहेगी और आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

First published: 14 February 2018, 16:14 IST
 
अगली कहानी