Home » हेल्थ केयर टिप्स » boiling vegetables are less nutritious health tips
 

भूलकर भी उबालकर मत खाएं ये सब्जियां, खत्म हो जाते हैं सारे पोषक तत्व

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2020, 17:10 IST

हरी सब्जियां हमारे स्वास्थय के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि सब्जियों को उबालने से उनसे मिलने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभ पहले ही खत्म हो जाते हैं. इसलिए सेहत स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में सिर्फ सब्जियों को शामिल करना ही पर्याप्त नहीं है. इसके साथ हमें ये भी जानने की जरूरत है कि सब्जियों को पकाने का सही तरीका है क्या.

इस मामले में आहार विशेषज्ञ का कहना है कि सब्जियों को पकाने का हमारा तरीका उससे मिलने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों को खत्म कर सकता है. लेकिन यदि इन्हें सही तरीके से पकाया जाए तो वो हमारे सेहत के लिए सुपर फूड साबित हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि सब्जियों का पूरा फायदा लेने के लिए उन्हें उबालकर पकाना बंद कर देना चाहिए.


Video : दिल्ली के जय प्रकाश नारायण अस्पताल में 82 साल के बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात

दरअसल सब्जियों को उबालकर पकाने से उनमें मौजूद पचास प्रतिशत पोषक तत्व निकल सकते हैं. कई सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिन्हें उबालकर खाने से उनके सारे विटामिन निकल जाते हैं. इसमें बंदगोभी, पालक, ब्रोकली, फलियां और मटर ऐसी ही सब्जियां हैं. जिन्हें उबालकर खाने से इनका सारा पोषक खत्म हो जाता है.

विशेषज्ञ के मुताबिक सब्जियों को पकाने का बेहतर तरीका ये है कि उन्हें कम वक्त तक पकाया जाए. साथ ही कम आंच पर इन्हें पकाया जाए. उनके मुताबिक सही तरीका ये भी है कि इन सब्जियों को पानी की जगह भाप से पकाया जाए. जिसमें उनमें पोषक तत्वों की अधिकतम मात्रा बचाई जा सकती है. विशेषज्ञ ने ये भी बताया कि उबली हुई सब्जी का पानी फेकने की बजाय इसे सूप या सब्जी बनाते समय इसका इस्तेमाल कर लें.

सावधान: आपके हाथ में मौजूद ये चीज बढ़ती खुदकुशी की है वजह, अब हर हाथ में है ये शैतान

First published: 10 April 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी