Home » हेल्थ केयर टिप्स » Boost Your Immunity System By Follow These Tips To Fights off Disease
 

इन चीजों का करेंगे इस्तेमाल तो कभी बीमार नहीं पड़ेंगे आप, बनी रहेगी इम्युनिटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2018, 16:43 IST

अक्सर बदलते मौसम की वजह से लोगों को सर्दी, बुखार और खांसी जैसी शिकायत हो जाती है.ऐसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें इन दिनों में ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कोशिश करें. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है, उनके शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत नहीं रहती और यही वजह है कि, उन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

भरपूर नींद लें

डॉक्टर्स का कहना है कि हर इंसान को 24 घंटे में 7 से 8 घंटे सोना जरूरी है. लेकिन आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल और नाइट शिफ्ट की जॉब की वजह से यह मुमकिन नहीं हो पाता. इसके अलावा काम में कॉम्पिटिशन के कारण तनाव भी लोगों में बढ़ रहा है, जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि खुद की सेहत के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी हैैै.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को कहें ना

आजकल स्मोकिंग और ड्रिंकिंग लोगों के बीच ट्रेंड बन गया है. महिलाएं भी आजकल सिगरेट और शराब का इस्तेमाल करने लगी हैं. जो उनकी सेहत के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. खास तौर पर महिलाओं में स्मोकिंग और शराब की वजह से बच्चे पैदा ना होने की समस्याएं दिन ब दिन बढ़ रही हैं. यदि आप अपनी इम्युनिटी ठीक करना चाहते हैं, तो धूम्रपान और शराब पीने जैसी आदतों को तुरंत बदल दें.

जंक फूड भी कमजोर कर रहा इम्युनिटी

आजकल जंक फूड का चलन काफी बढ़ गया है. इससे साफ पता चलता है कि हम हेल्दी खाना भूल चुके हैं. अगर आप भी अपनी इम्युनिटी बनाए रखना चाहते हैं तो तुरंत जंक फूड का प्रयोग बंद कर दें. साथ ही शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करें. हरी-पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते है, जो शरीर की ताकत भी बढ़ाते हैं और रोगों से लड़ने की ताकत भी देते हैं.

खाने में दही को करें शामिल

हमारे शरीर में गुड और बैड दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं. जब शरीर में बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं, तो हमें ज्यादा तेजी से बीमार करने लगते हैं. इसीलिए दही को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाएं. यह प्रोबायोटिक्स हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

एयरकंडीशन की जगह सुबह धूम में घूमें

हमारे शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है, जिसे धूप से ही लिया जा सकता है. इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. इसीलिए दिन भर ए.सी. में बैठने की बजाय सुबह की धूप लेना आपके लिए फायदेमंद होगा.

 

एक्सरसाइज भी बढ़ाएगी इम्युनिटी

अगर आप दिन में एक्सरसाइज नहीं करते तो तुरंत करना शुरु कर दें. क्यों कि सुबह 15-20 मिनट की एक्सरसाइज आपको बेहद फायदा पहुंचा सकती हैं. कसरत करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता. इससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

ये भी पढ़ें- शेविंग रेजर से आपको हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, जानिए कैसे करें बचाव

First published: 30 August 2018, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी