Home » हेल्थ केयर टिप्स » bottle gourd benefits health tips
 

सेहत के लिए रामबाण है लौकी की सब्जी, छिलके के भी हैं गजब के फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2020, 11:02 IST

हरी सब्जी हमारी सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद रहती है. इन हरी सब्जी में एक सब्जी है लौकी, जिसे लोग घीया भी कहते हैं. इसे सूखी और रसीली दोनों तरह से बना सकते हैं. यहां तक की लोग लौकी का रायता भी बनाते हैं.

हालांकि कुछ लोगों को लौकी की सब्जी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी तो फायदेमंद होती ही है, इसके छिलके भी सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए सेहत के लिए लौकी जरुर खाना चाहिए. चलिए आपको बताते चलें कि लौकी और उसके छिलकों के फायदे...


चेहरे पर लगाए टर्मरिक गोल्ड फेशियल , फेशियल जैसा आ जाएगा निखार

बढ़ते वजन में भी लौकी का जूस फायदेमंद हो सकता है.लौकी का जूस पीने से आप अपना वजन कम कर सकती है, इससे त्वचा पर निखार भी आता है. आप अगर सब्जी नहीं खाते तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं.

 सदाबहार की पत्तियों के हैं गजब के फायदें, डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल करता है कंट्रोल

गर्मी के दिनों में अक्सर पैर के तलवों में जलन होने लगती है. लौकी की तासीर ठंडी होती है. इसलिए कहा जाता है कि लौकी के छिलकों को पैर के तलवों में रगड़ने से जलन से राहत मिलती है. इसके साथ ही शरीर में त्वचा पर होने वाली जलन पर भी लौकी के छिलके लाभदायक हैं.

सनबर्न या टैनिंग की समस्या में भी लौकी बहुत फायदेमंद है. लौकी के छिलकों का पेस्ट बनाकर लगाने से इस समस्या से निजात मिलती है. कुछ देर तक लौकी के छिलकों का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाकर रखें, उसके बाद सादा पानी से धो लें. इससे आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.

कहा जाता है कि बवासीर या पाइल्स की समस्या में लौकी के छिलकों का पाउडर फायदेमंद रहता है. आप लौकी के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ रोजाना दिन में दो बार सेवन करने से जल्द ही इस समस्या से राहत मिलती है.

सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है ज्यादा नमक का सेवन, हो सकती हैं कई परेशानियां

First published: 18 September 2020, 11:02 IST
 
अगली कहानी