Home » हेल्थ केयर टिप्स » Brain Tumor Signs symptoms and Prevention Know here all about it
 

अगर आपके भी शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है संकेत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2020, 14:27 IST

Brain Tumor Signs and symptoms: दुनियाभर में नई तकनीकी (Technology) और दवाईयां (Medicine) के साथ नई बीमारियां (Disease) भी पैदा हुई हैं. जो घातक ही नहीं बल्कि जानलेवा भी होती है. इन्हीं में से एक है ब्रेन ट्यूमर. ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) का खतरा भी तेजी से बढ़ा है. इसलिए सिर (Head) में होने वाले हल्के दर्द (Headache) को भी हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही शरीर में होने वाले कई तरह के बदलाव भी आपको ब्रेन ट्यूमर की ओर इशारा करते हैं.

आज हम आपको ब्रेन ट्यूमर से पहले शरीर में होने वाले बदलाव यानी लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं. चिकित्सकों का कहना है कि मस्तिष्क में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ जाती हैं और इससे जो गांठ बन जाती है, उसे ही ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है. प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क या उससे आसपास के ऊतकों में ही शुरू होता है. लेकिन मेटास्टेटिस ब्रेन ट्यूमर शरीर के किसी अन्य हिस्से से शुरू होता है और मस्तिष्क तक खून के माध्यम से फैल जाता है.

चिकित्सक बताते हैं कि ब्रेन ट्यूमर के संकेतों और लक्षणों में भिन्नता होती है. यह ब्रेन ट्यूमर के आकार, स्थान और बढ़ने की दर पर निर्भर करता है. उनका कहना है कि कई बार बिना किसी लक्षण के भी व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर की समस्या हो सकती है. ये लक्षण दो तरीके से दिख सकते हैं. सामान्य लक्षणों में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर से पड़ने वाले दबाव के कारण पैदा होता है. लेकिन विशिष्ट लक्षण तब होते है जब मस्तिष्क का एक निश्चित हिस्सा ट्यूमर के कारण सही तरीके से काम नहीं कर पाता.

सिर में बार बार दर्द, सिर दर्द का धीरे-धीरे गंभीर हो जाना भी ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है. अगर ऐसा है तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति की याददाश्त में बदलाव हो रहा है यानी वो भूलने की समस्या से जूझ रहा है उससे हमेशा उलझन महसूस होती है तब भी ये ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है.

इसके अलावा अगर आपका जी मिचला रहा है. पेट में बेचैनी जैसी महसूस हो रही है तो ये भी ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं. तेज दर्द और इसके साथ उल्टी आना भी ब्रेन ट्यूमर का शुरुआती लक्षण हैं. अगर किसी की धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि और दृष्टि की हानि जैसी समस्याएं हो रही है उन लोगों को भी ट्यूमर होने की संभावना है.

वहीं रंगों को पहचाने में होने वाली समस्या से जूझ रहे लोग भी ब्रेन ट्यूमर का शिकार हो सकते हैं. बता दें कि किसी भी तरह का ट्यूमर में सबसे पहली समस्याएं यही होती हैं. बता दें कि ट्यूमर से जलन मस्तिष्क के न्यूरॉन्स को बेकाबू करते हैं और असामान्य हलचलें महसूस होती है. ट्यूमर की तरह, दौरे कई रूप लेते हैं. ब्रेन ट्यूमर होने पर मांसपेशियों में ऐंठन महसूस हो सकती है. ये ऐंठन बेहोशी की हालत तक भी पहुंचा सकती है.

आपके दिल और दिमाग को ताकत देने के साथ इन परेशानियों को दूर करता अखरोट

Side Effects of Honey: 1 साल से छोटे बच्चों को शहद देने से पहले जान लें ये खतरा

भूलकर भी न खाएं सोने से पहले ये चीजें, वरना पड़ सकता है भारी !

मात्र 15 सेकेंड में तेजी से फैल जाता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

First published: 11 February 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी