Home » हेल्थ केयर टिप्स » Brinjal Side Effect health tips
 

भूलकर भी इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बैगन, वरना पड़ सकता है पछताना

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2020, 10:11 IST

बैगन (Brinjal) एक सदाबहार सब्जी है जो बाजार में हर मौसम में उपलब्ध रहती है. सर्दियों के मौसम में इसे खाने के अपने फायदेंमद हैं. इसमें कुछ ऐसे लाभदायक पोषक तत्व होते हैं. जो बाकी की अन्य सब्जियों में नहीं होते. लेकिन कुछ लोगों के लिए बैगन काफी नुकसानदायक होता है. हालांकि बैंगन का सेवन सेहत के लिए अन्य सब्जियों के मुकाबले बहुत ही लाभकारी है. लेकिन यदि आपने इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया तो ये बैंगन किसी जहर से कम नहीं हैं. चलिए आपको बताते हैं किन लोगों को इस सब्जी से बना लेनी चाहिए दूरी.

दरअसल बैंगन नाईटशेड फेमिली का सदस्य है. इसमें सोलेनिन नामक विषेला तत्व हो सकता है. इसकी ज्यादा मात्रा से पेट दर्द, उल्टी, सिरदर्द, खुजली या जोड़ो में दर्द की समस्या हो सकती है. इसी के साथ ये तत्व थाइराइड की परेशानी बढ़ा सकता है. इसके लिए बैंगन कम ही खाना चाहिए. इसी के साथ बैंगन में ओक्जेलेट पाया जाता है इससे किडनी में पथरी की शिकायत वाले लोगों को इसे कम मात्रा में खाना चाहिए. वहीं ओक्जेलेट के कारण कैल्शियम का अवशोषण भी कम होता है. कैल्शियम की कमी के चलते दांत और हड्डी कमजोर होती है.


गर्भवती महिलाओँ को बहुत ज्यादा बैंगन खाने की सलाह नहीं दी जाती है. जिन महिलाओं को खून की कमी हो उन्हें बैंगन ज्यादा नहीं खाना चाहिए. ध्यान रखें कि माहवारी का सेवन को बिलकुल नहीं करना चाहिए. नेनुसिन के कारण नई रक्तशिरा बनने में बाधा उत्पन्न होने वाली प्रक्रिया गर्भावस्था में बढ़ते भरूण के लिए हानिकारण हो सकती है. इसके अलावा नकसीर या खूनी बवासीर की समस्या से ग्रस्त या अक्सर रक्तदान करने वाले व्यक्ति को भी बैंगन के ज्यादा सेवन करने से दूरी रखनी चाहिए.

मखाने खाने के हैं गजब के फायदें, डाइट में शामिल कर मिल जाएगा कई बीमारियों से छुटकारा

 वहीं यदि आप एंटी डिपेटेंट ड्रग्स पर हैं, तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि यह आपकी दवाओं के साथ इफेक्ट कर सकता है. वहीं ज्यादा चोट को बढ़ने के लिए तथा बढ़ते बच्चों में भी नई रक्त शिराएं बनती है. जोकि आपके शरीर के लिए नुकसान देह साबित हो सकता है.

अगर रात में नहीं लेते हैं पूरी नींद तो हो जाएं सावधान, ये गंभीर बीमारियां ले सकती हैं जान

First published: 24 February 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी