Home » हेल्थ केयर टिप्स » British Chiropractic Association issues health warning over skinny jeans and other wardrobe items
 

हाई हील्स, फिट जींस आैर हैंड बैग... ये सब बना रहे हैं आपको बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2017, 17:12 IST
Fashion

हर व्यक्ति बदलते फ़ैशन के हिसाब से कपड़े पहनकर अलग और स्टाइलिश दिखने की कोशिश करता है. आजकल फैशन में स्किन फ़िट जींस और हाईहील्स के चलन को हम सबने देखा है.

इस फैशन ट्रेंड को लड़कियां फाॅलो भी कर रहीं हैं. लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि हाई हील्स और फ़ैशनेबल कपड़े आपको बहुत दर्द भी दे सकते हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक एसोसिएशन (BCA) द्वारा किये गए एक सर्वे में ये बात सामने आई है.  

ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक असोसिएशन (BCA) ने कुछ समय पहले एक सर्वे किया, जिसमें यह बात सामने आई है कि स्किन फ़िट जींस, भारी हैंड बैग, हेवी जूलरी और हाई हील्स आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. सर्वे के अनुसार, आपका फ़ैशनेबल पहनावा आपकी चाल-ढाल और उठने-बैठने पर तो असर डालता ही है, साथ ही साथ आपकी पीठ और गर्दन में दर्द का कारण भी बन सकता है.

साथ ही ऐसे कपड़े आपके जोड़ों पर दबाव डालते हैं, जिस कारण से पैदल चलने की क्षमता भी कम हो सकती है.
इतना ही नहीं, ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक एसोसिएशन ने दावा किया है कि आजकल महिलाओं में पीठ दर्द की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और इसका मुख्य कारण उनके भारी बैग हैं. भारी बैग को कंधे पर टांग कर चलने से कंधे पर बहुत ज़ोर पड़ता है और यही दर्द का कारण बनता है.

ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक एसोसिएशन ने 1,062 लोगों पर एक सर्वे किया था, जिसमें पाया गया कि 73 प्रतिशत को पीठ के दर्द की परेशानी थी, जबकि 33 प्रतिशत लोग इस बात से अनजान थे कि उनके पहनावे का असर गर्दन और पीठ पर पड़ सकता है. गौरतलब है कि इस सर्वे में शामिल हुई महिलाओं में से करीब एक-तिहाई महिलाएं ऐसी थीं, जो इस बात से अनजान थीं कि कपड़ों से भी उनकी पीठ और गदर्न का दर्द बढ़ सकता है. 

ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक एसोसिएशन ने साथ ही यह सलाह भी दी है कि जब भी कपड़े ख़रीदें, तो अपनी पीठ और गर्दन का ध्यान रखें. आप ऐसे कपड़े चुनें, जो आपकी दिनचर्या के हिसाब से हों और जब भी भारी चीज़ें जैसे लैपटॉप, बुक्स आदि साथ रखनी हों, तो बैकपैक का इस्तेमाल करें. 

First published: 18 March 2017, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी