Home » हेल्थ केयर टिप्स » buttermilk beauty benefits health tips
 

अब छाछ से रखें अपनी स्किन का ख्याल, ऐसे इस्तेमाल कर दूर करें सनबर्न और काले-धब्बे

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2020, 15:11 IST

छाछ पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में धूप से राहत के लिए लोग छाछ पीना काफी पसंद भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि छाछ कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स को भी दूर भगाता है. जी हां छाछ में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ उसे सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है. चलिए बताते हैं आपको कि आप कैसे छाछ का इस्तेमाल कर अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

गर्मियों में सनबर्न की समस्या आम होती है. ऐसे में सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकती है. आपको इसके लिए छाछ और टमाटर के रस को मिलाकर प्रभावित हिस्से पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें. इसे फिर आप साफ पानी से धो लें. इससे त्वचा को ठंडक मिलने के साथ साथ सनबर्न की समस्या भी दूर हो जाती है.


छाछ एंटी-एजिंग तो शहद क्लींजर के रूम में भी काम करता है. जिससे आप बढ़ी उम्र की समस्या से बची रहती है. इसके लिए छाछ और शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. जब वो सूखल जाए तो हल्का सा पानी लगाकर इसे हल्के हाथों से साफ करें.

 इमली के बीज के हैं गजब के फायदें, जानकर आप भी शुरू कर देंगे इसका सेवन

छाछ में लैक्टिक एसिड और अल्फा डाइड्रॉक्सी एसिड होता है. जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. इससे मुहांसे व काले धब्बे की समस्या भी दूर हो जाती है. संतरे के छिलके को सूखाकर उसका पाउडर बना लें. फिर इसमें छाछ मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. इसके बाद आप इसे साफ पानी से साफ कर लें.

गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. लेकिन छाछ और जौ का आटा मिलाकर लगाने से त्वचा हाइड्रेट और नमीयुक्त रहती है साथ ही इसमें ग्लो भी आता है.

नींद की गोली से भी कई गुना असर है बस ये एक घरेलू नुस्खा, चुटकियों में आ जाती है गहरी नींद

First published: 16 May 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी