Home » हेल्थ केयर टिप्स » by testing spices you will able to know corona
 

किचन में मौजूद इन चीजों से जान सकते हैं आपको कोरोना है या नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2020, 14:11 IST

कोरोना वायरस corona virus दिन पर दिन अपना पैर पसारता जा रहा है. इसके चलते पूरी दुनिया मे हाहाकार मचा हुआ है. इस वायरस की चपेट में आने से लगातार संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इससे अब तक लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं. जिसमें से हजारों लोगों की जानें भी जा चुकी हैं.

भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में भी काफी ज्यादा हिजाफा हुआ है. अब तक इससे देशभर में 9222 केस सामने आए हैं. जबकि 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं तकरीबन 1086 लोग इस संक्रमण से ठीक होकर अस्पताल से अपने घर लौट चुके हैं.

कोरोना वायरस के लक्षण फ्लू से मिलते जुलते हैं. जिससे काफी हद तक लोगों को इन लक्षणों में फर्क महसूस कर पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप अपनी किचन में मौजूद मसालों से ये पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस है या फ्लू.

दरअसल साइंटिस्ट द्वारा एक प्रश्नावली तैयार की गई है जो एक तरह का सर्वे है. जिससे आप किचन में मौजदू मसालों को चखकर अपने सवालों के जबाव देने होंगे. जिससे आधार पर आपको मालूम हो जाएगा कि आपको संक्रमण है या नॉर्मल फ्लू.

जानकारी के मुताबिक इसके लिए आपको अपनी किचन में मौजूद हल्दी, दालचीनी, सौंफ, इलाइची, सरसो, जीरा, लॉन्ग, काली मिर्च, मुलैठी जैसे मसालों को सूंघकर या चखकर सवालों के जवाब देने होंगे. जिनके आधार पर आप अपना रिजल्ट पता लगा पाएंगे.

डायबिटीज का रामबाण इलाज! ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है लाल प्याज

बताते चलें कि भारत समेत 38 देशों के 500 साइंटिस्ट ने एक Questionnaire तैयार किया है. इस स्टडी पर सबसे पहले दक्षिण कोरिया ने काम करना शुरू किया था. जिससे पता लगा था कि कोरोना वायरस के 30% केस में लोगों की सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता काफी कम हो गई थी.

जिससे सामने आया था कि स्वाद न ले पाना और किसी चीज को न सूंघने की पावर को चेक करने के लिए Questionnaire और App तैयार किया है. इसके लागू होने के लिए बस एथिकल अप्रूवल का इंतजार है. जिसके बाद इस Questionnaire और App को भारत सरकार आरोग्य सेतु के साथ जोड़ा जाएगा.

भूलकर भी उबालकर मत खाएं ये सब्जियां, खत्म हो जाते हैं सारे पोषक तत्व

First published: 13 April 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी