Home » हेल्थ केयर टिप्स » careful! Drinking more hot coffee leads to loss of health
 

सावधान! ज्यादा गर्म कॉफी पीने से होती है ये जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 15:10 IST

सुबह उठते ही लोगों को चाय और कॉफी पीने की तलब होती है. मौसम चाहे कैसा भी हो, लेकिन लोग चाय-कॉफी पीना नहीं छोड़ते. कॉफी स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, यदि आप ज्यादा गर्म कॉफी पीते हैं, तो इससे आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इसके साथ-साथ ज्यादा कॉफी पीने वालों को अनिंद्रा की शिकायत हो सकती है.

एक शोध के मुताबिक, ज्यादा गर्म कॉफी पीने वाले कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. WHO की कैंसर रिसर्च इकाई के अनुसार 65 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म कॉफी पीने से कैंसर का खतरा हो सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्मल कॉफी पीने से कैंसर का खतरा नहीं होता है. वहीं, मायो क्लीनिक पत्रिका में प्रकाशित अमेरिकी अध्ययन में बताया गया है कि सप्‍ताह में 28 कप से अधिक और एक दिन में चार कप से ज्‍यादा कॉफी पीने वालों की मृत्यु दर में वृद्धि हुई है.

इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी कॉफी का सेवन कम करना चाहिए. इस रिसर्च के मुताबिक, यदि गर्भवती महिलाएं 2 कप से ज्यादा कॉफी पीती हैं, जो इससे गर्भपात का खतरा दोगुना बढ़ जाता है. इसी के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार प्रतिदिन 300 मिलीग्राम तक कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं है.

स्वीडन के सल्ग्रेन्सका विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान अगर कोई महिला दिन में 100 ग्राम कैफीन का भी सेवन करती है तो उसके शिशु का वजन 21 से 28 ग्राम तक घट सकता है.

रोटी ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, इससे होता है सेहत को नुकसान

First published: 11 March 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी