Home » हेल्थ केयर टिप्स » Caution: Do not wear a mask like this even by mistake, there may be trouble
 

सावधान: भूल से भी इस तरह न पहनें मास्क, हो सकती है मुसीबत

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2021, 14:05 IST
mask story (catch news)

Corona Precautions: कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी माना गया है. हालांकि कुछ लोग मास्क अच्छी तरह से नहीं पहनते हैं. कुछ लोग अक्सर गलत तरीके से ही मास्क चेहरे पर लगाते हैं. यह हर किसी के लिए मुसीबत बन सकता है. यदि गलत मास्क पहनने वाले को संक्रमण होगा तो उसके आस-पास वाले लोगों को भी कोरोना हो सकता है.

कई लोग कहते हैं कि उनको मास्क पहनकर सांस नहीं आती. इस कारण वो अक्सर अपनी नाक को खुला छोड़ देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे आपको मास्क पहनने का कोई फायदा नहीं होगा. मास्क पहनते वक्त आपका ठुड्डी भी पूरी तरह कवर होनी चाहिए. ढीला मास्क बिल्कुल भी नहीं पहनना चाहिए. 

मास्क पहनते वक्त पूरा नाक कवर होना जरूरी है. कई लोग नाक का टिप ही कवर करते हैं, यह आपको मुश्किल में डाल सकता है. मास्क चेहरा कवर करने के लिए है. इसलिए आप पूरा फेस कवर करें. हो सके तो चश्मा भी लगाकर चलें. इसके साथ अपना सिर भी ढंके. अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करके, साफ हाथ से मास्क को पहनें.

मास्क पहनते वक्त ध्यान रखें कि आपका मास्क आपके नाक, मुंह और ठुड्डी को अच्छे से कवर कर रहा है. आपके मास्क में लगा इलास्टिक बैंड्स कान के पीछे सावघधानीपूर्वक फिक्स है, इस बात का ध्यान रखें. मास्क का मेटालिक स्ट्रैप भी नाक के ब्रिज पर सही तरीके से पोजिशन्ड होना चाहिए. मास्क के अंदर जो हवा आ रही हो वो फिल्टर होकर आनी चाहिए.

एक बार इस्तेमाल किया हुआ मास्क दोबारा नहीं पहनना चाहिए. रोजाना इसे बदलना चाहिए. हमेशा मास्क हमेशा उतारने समय उसकी लास्टिक या फीता पकड़कर निकालना चाहिए. कभी भी मास्क को बाहर की तरफ से हाथ ना लगाएं. मास्क को पीछे की तरफ से पकड़कर डस्टबीन में डाल दें. इसके बाद अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें.

तुरंत हो जाएं सावधान, इस छोटी सी गलती से आपके फोन में हो सकता है भयंकर विस्फोट

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और कमर दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

First published: 20 July 2021, 13:58 IST
 
अगली कहानी