Home » हेल्थ केयर टिप्स » Caution: You will be heart patients by adding too much salt in the food
 

सावधान: खाने में ज्यादा नमक डालकर खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, बन जाएंगे दिल के रोगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2020, 9:38 IST

Health Care Tips: नमक एक ऐसा पदार्थ है जिसके बिना हमारा भोजन स्वादहीन लगता है. बिना नमक आप एक दिन भी खाना नहीं खा सकते हैं. लेकिन यदि आप खाने में ज़रूरत से अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाएं. ज्यादा नमक खाने की आदत आपको दिल का रोगी बना सकती है. ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक तो होता ही है. यह आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है.

ज्यादा नमक इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद तो बिगड़ता ही है साथ ही में आपको हाई ब्लड प्रेशर से लेकर दिल से जुड़ी कई घातक बीमारियां भी हो सकती हैं. एम्स के कार्डियक विभाग के प्रमुख बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात को स्वीकारा है कि ज्यादा नमक न केवल आपको खाने में अजीब लगता है, बल्कि ये आपको दिल का रोगी भी बना सकता है. 

पिछले 30 साल में औसत भारतीय भोजन में बदलाव आया है. अब भारतीय दाल, फल और सब्जियां कम मात्रा में खा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भोजन में बताई गई नमक की मात्रा के मुकाबले भारत के लोग रोजाना दोगुना नमक खाते हैं. यह भारतीयों में हृदय रोग और जल्दी मृत्यु होने का खतरा बढ़ाता है.

Coronavirus: प्लाज्मा डोनेट कर बचाएं लोगों की जान, 5 हजार रुपये का ईनाम देगी सरकार

एक रिसर्च में बताया गया था कि 19 वर्ष से ज्यादा आयु के भारतीय एक दिन में औसतन 10.98 ग्राम नमक खाते हैं. जबकि डब्ल्यूएचओ की ओर से सिर्फ पांच ग्राम प्रतिदिन की मात्रा अनुशंसित है. शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा पानी जरूरत से ज्यादा जमा करता है. इस स्थिति को वाटर रिटेंशन कहते हैं. इसमें हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है.

देश के दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में होता है. सबसे ज्यादा त्रिपुरा के लोग नमक का सेवन करते हैं. यहां प्रति व्यक्ति औसतन 14 ग्राम प्रतिदिन नमक खाता है. यह डब्ल्यूएचओ की स्वीकृत मात्रा से तीन गुना ज्यादा है. भोजन में ज्यादा नमक से रक्तचाप, मोटापा, हृदय रोग जैसे दिल का दौरा जैसी बीमारियां बढ़ा रही हैं.

Health Care Tips: नाइट शिफ्ट में काम करने वाले हो जाएं सावधान, हो जाती है ये गुप्त बीमारी

भूलकर गर्मी के मौसम न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है नुकसान

First published: 18 July 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी