Home » हेल्थ केयर टिप्स » chaitra navratri 2019 why sendha namak is only consumed during-fast
 

व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक? जानें सेहत से जुड़े इसके राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 11:09 IST

व्रत के दौरान कई लोगों को आपने सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. लेकिन कभी आपने ये सोचा है आखिर व्रत में लोग सेंधा नमक का ही क्यों इस्तेमाल करते हैं? यदि आपके मन में भी कुछ इस तरह के साव उपजे हैं, तो आज हम आपको इसका जबाव देने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं आखिर व्रत के दौरान सेंधा नमक का क्यों होता है इस्तेमाल-

सादा नमक या सफेद नमक को सी-सॉल्ट कहा जाता है. समुद्री नमक होने की वजह से इसे सी-सॉल्ट कहते हैं. इसके साथ ही इस नमक को वास्तविक रूप देने के लिए कई कैमिकल टेस्ट से गुजारना होता है. वहीं, सेंधा नमक को शुद्धतम नकम माना जाता है क्योंकि सेंधा नमक को पहाड़ी नमक या रॉक साल्ट कहा जाता है. इस वजह से इसे शुद्ध माना जाता है. सेंधा नमक दूसरे नमक की तुलना में कम खारा होता है, इसके साथ ही ये नम आयोडीन से भरपूर होता है.

गलती से भी खा लिया इस फल का बीज तो जा सकती है आपकी जान

हेल्थ के लिए वेस्ट है सेंधा नमक

सेंधा नमक को ज्यादातर व्रत के दौरान ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि ये व्रत में इस्तेमाल होने वाला नमक आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. सेंधा नमक शीतल गुणों से भरपूर होता है. शीतल गुणों की वजह से ये हमारी आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है. सेंधा नमक ब्लड प्रेशर के रोगिय़ों के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, जिंक सहित कई अन्य खनिज पदार्थ शामिल होते हैं.

इसके साथ ही सेंधा नमक पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. रोजाना सेंधा नमक के इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, मीट- चिकन से 50 गुना ज्यादा फायदेमंद, सिर्फ 7 दिन खाकर देखें लाभ

First published: 8 April 2019, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी