Home » हेल्थ केयर टिप्स » Children should be fed such milk, so be careful, kidney damage can danger for life
 

बच्चों को पिलाते हैं ऐसा दूध तो हो जाएं सावधान, किडनी खराब होने से जा सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 14:17 IST

अगर आप अपने बच्चोंं को पैकेट बंद दूध पिलाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है. मार्केट में मिलने वाले पैकेट के दूध शुद्ध नहीं होते. बहुत से ऐसे दूध विक्रेता हैं, जो पशुओं से ज्यादा मात्रा में दूध निकालने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं.

पैकेट बंद दूध पीने बच्चों के विकास में बाधा बन सकता है. दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए जानवरों को ऑक्सिटोसिन का इंजेक्शन लगाया जाता है. इसके अलावा दूध में यूरिया, शैंपू, अमोनियम सल्फेट आदि मिलाया जाता है, इससे दूध की मात्रा तो बढ़ जाती है लेकिन बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर गहरा असर पड़ता है.

पैकेट बंद दूध प्राकृतिक नहीं होते हैं. ये दूध आपके बच्चों के शरीर को प्रभावित करते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, हमारे देश के मार्केट में मौजूद 68.7 प्रतिशत से ज्यादा दूध FSSAI के मानक पर खरे नहीं उतरते हैं.

प्रौद्योगिकी विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के बाजार में मिलने वाले 89.2% से अधिक दूध अथवा दूध से बने पदार्थों में किसी ना किसी प्रकार की मिलावट होती है. दूध की मात्रा बढ़ाकर ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए इस दूध में यूरिया, वेजिटेबल ऑयल, ग्लूकोज तथा अमोनियम सल्फेट मिलाकर बेचा जाता है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है.

पैकेट बंद दूध बच्चों के विकास पर बुरा प्रभाव डालता है. इन दूध से बच्चों की किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है. किडनी शरीर की गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है, लेकिन किसी कारण किडनी का विकास नहीं हुआ अथवा मिलावटी दूध पीने से किडनी का विकास रूक गया, तो बच्चों की किडनी तुरंत डैमेज हो सकती है, जिससे बच्चों की जान जा सकती है.

पैकेट बंद दूध बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम कर देता है, इस कारण बच्चे कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं. इन समस्याओं में फूड प्वायजनिंग, पेट दर्द, डायरिया, आंतों का इंफेक्शन, टायफाइड, उल्टी, लूज मोशन इत्यादि शामिल हैं. ये समस्याएं बच्चों के शरीर पर बुरा प्रभाव डालती हैं.

ज्यादा रोटी खाना बन सकता है मौत का कारण, जो खाते हैं बासी उन्हें हो जाती है गंभीर बीमारी

खीरा खाने के बाद अगर गलती से भी कर लिया इस चीज का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

First published: 10 October 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी