Home » हेल्थ केयर टिप्स » Childrens who living Near main road are more prone to Asthma
 

अगर आपका घर है सड़क के किनारे तो आपके बच्चों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 11:41 IST

अमूमन यह देखा जाता है कि बहुत से लोगों की ख्वाहिश होती है कि उनका आशियाना सड़क के बिल्कुल पास हो, जिससे उन्हें कहीं भी आने-जाने में आसानी हो. वो चाहते है, उनका घर सड़क या रोड से ज्यादा दूर ना हो, ताकि वो आसानी से घर पहुंच जाएं. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि सावधान हो जाइए. क्योंकि आपकी लाइफ को आसान बनाने वाला ये काम आपके बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है.

क्योंकि व्यस्त सड़कों के नजदीक घरों में रहने या फिर अधिक देर तक यातायात में फंसे रहने वाले बच्चों को बचपन में ही अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है. दरसअल जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्युनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में इसे लेकर आगाह किया गया है.

इस अध्ययन में साल 1999 से 2002 के बीच बोस्टन इलाके में जन्मे 1,522 बच्चों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है. जिसके बाद अमेरिका के बेथ इस्राइल डीकनेस मेडिकल सेंटर की मैरी बी राइस ने कहा, ‘‘हमारे पहले के शोध से यह पता चलता है कि मुख्य सड़क के नजदीक रहने और जीवनभर वायु प्रदूषकों के बीच रहने का सीधा संबंध सात से दस वर्ष की आयु के बच्चे के निचले फेफड़े के काम करने से है.’’

ये भी पढ़ें-इस वजह से गर्भवती महिलाओं को समय से पहले होता है लेबर पेन

राइस ने कहा कि अध्ययन के अनुसार मुख्य सड़कों के ज्यादा करीब रहने से बचपन में ही अस्थमा हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी मुख्य सड़क से 100 मीटर से कम दूरी पर रह रहे बच्चों में मुख्य सड़क से 400 मीटर से अधिक की दूरी पर रह रहे बच्चों के मुकाबले अस्थमा के लक्षण ज्यादा दिखे. "

First published: 4 May 2018, 11:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी