Home » हेल्थ केयर टिप्स » chocolate is better than cough syrup for curing your cough
 

चॉकलेट इस बीमारी के लिए दवाई से भी ज्यादा है फायदेमंद, रिसर्च में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 17:37 IST

यदि आपको चॉकलेट खाना पसंद है, तो खुश हो जाइए क्योंकि चॉकलेट सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च में दावा किया गया है कि यदि आपको खांसी हो रही है, तो चॉकलेट खाने से तुंरत खांसी से छुटकारा मिल जाएगा. 

इस रिसर्च में दावा किया गया है कि खांसी से पीड़ित मरीजों को कफ सीरप से ज्यादा चॉकलेट फायदा करती है. चॉकलेट खाने से खांसी से तुरंत राहत मिली है. चलिए जानते हैं और क्या कहती है ये रिसर्च-

ये रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ हल की कार्डियोवेसकुलर में हुई है. इस रिसर्च के हेड प्रोफेसर ऐलन मोरिस का इसके बारे में कहना है कि चॉकलेट से हमारी खांसी कुछ ही मिनटों में दूर हो जाती है.

पढ़ें ये भी- पीना है सिगरेट तो अब जीना पड़ेगा 100 साल, जल्द ही लागू होगा ये कानून

ऐलन मोरिस ने बताया कि वे पिछले कई सालों से रिसर्च कर रही हैं.  इस रिसर्च में देखा में खुलासा हुआ है कि यदि आपको खांसी हो रही है तो यदि आप कफ सीरप की जगह चॉकलेट खाते हैं, तो इससे आपको सीरप की तुलना में ज्यादा आराम मिलेगा. सीरप की जगह चॉकलेट खाते ही आपको खांसी से कुछ ही मिनटों में राहत मिलने लगेगी. 

ये रिसर्च 163 लोगों के ऊपर किया गया है. इस रिसर्च में देखा गया है कि कप सीरप की तुलना में चॉकटेल खाने वालों की खांसी ज्यादा जल्दी ठीक हो जाती है.

इस रिसर्च में दावा किया गया है कि चॉकलेट खाने से दो दिन के अंदर ही खांसी दूर हो जाएगी.  बता दें कि ये पहला रिसर्च नही है, जिसमें ये दावा किया गया हो कि चॉकलेट खाने से खांसी दूर हो जाती है. 

पढ़ें ये भी- बदलते मौसम में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

इस रिसर्च से पहले भी कई रिसर्च हो चुके हैं,  जिसमें इस बात का खुलासा हो चुका है. इससे पहले लंदन के इंपेरियल कॉलेज में भी इस चीज को लेकर रिसर्च हो चुका है, जिसमें बताया गया था कि चॉकलेट खांसी जुकाम वालों के लिए काफी फायदेमंद होती है. 

First published: 11 February 2019, 17:37 IST
 
अगली कहानी