Home » हेल्थ केयर टिप्स » cigarette and tobacco addiction abandon from home remedies
 

अगर आप भी छुड़वाना चाहते हैं अपनी सिगरेट-तंबाकू की लत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फिर देखें कमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2019, 16:10 IST

सिगरेट और तंबाकू का सेवन हमारे शरीर के बेहद नुकसानदायक होता है. इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होती हैं. यदि आप सिगरेट और तंबाकू का सेवन करते हैं और इसकी लत छुड़वाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपनी ये लत से छुटकारा पा सकते हैं. इसका सेवन करने वालों के लिए इसकी लत से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन बिलकुल भी नहीं है. यदि आपकी सेवन की आदत नहीं छूट रही है तो इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं.

अजवाइन और सौंफ-
सिगरेट और तंबाकू की लत को छुड़ाने के लिए इन दोनों का सेवन करना चाहिए. ये केवन न आपकी सिगरेट तंबाकू की लत से छुटकाया दिलवाएगा बल्कि आपकी बॉडी में ऊर्जावान भी बनाएगी. अजवाइन और सौंफ में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीस लें. इसमें नींबू का रस मिलाकर एक रात के लिए भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भूनकर एक डिब्बे में रख दें. जब भी आपका सिगरेट पीने का करें तो आप इसे थोड़ा सा खा लें.

 

दालचीनी और शहद-

सिगरेट पीने से फेफड़ो का कैंसर, मुंह का कैंसर जैसी कई तरह की बीमारियां हो सकती है. यदि आप सिगरेट की लत छुड़वाना चाहते हो तो आपको दालचीनी और शहद बेहद लाभदायक होगा. दालचीनी का बारीक पीसकर उसमें शहद मिला लें. फिर इसके बाद जबभी आपका मन सिगरेट पीने का करें तब आप दालचीनी और शहद का सेवन कर लें.
अदरक और आंवला-

अदरक और आंवला को कद्दुकस करके सूखा लें. अब इसमें नींबू और नमक डालकर इसका एक मिश्रण को एक डिब्बे में रख लें. जब भी मन करें सिगरेट औऱ तंबाकू पीने का तो इसका सेवन कर ले.

प्याज का रस-

प्याज के रस के फायदे तो अनेक होते हैं इसी के चलते ये सिगरेट की लत छुड़वाने में भी कारगार साबित होता है. इसके लिए आपको रोजाना 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करने से आपको इस लत से छुटकारा मिल जाएगा.

गलती से भी दूध के साथ न खाएं के चीजें, वरना पड़ सकता है पछताना

First published: 26 November 2019, 16:10 IST
 
अगली कहानी