Home » हेल्थ केयर टिप्स » Cigarette more dangerous than e cigarette and highly chemicals of causing cancer
 

ई-सिगरेट से ज्यादा खतरनाक होती है सामान्य सिगरेट, कैंसर को दे रही है बढ़ावा, शोध में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2019, 9:11 IST

पिछले कुछ सालों में युवाओं में ई-सिगरेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. जिसे सामान्य सिगरेट से कम नुकसानदायक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाने वाले कैमिकल्स की कम मात्रा के लिए जाना जाता है. इस बात का खुलासा अब एक शोध में भी सामने आया है. जिसमें बताया गया है कि ई-सिगरेट की तुलना में सिगरेट इंसान के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा घातक है.

शोध में बताया गया है कि ई-सिगरेट से 1369 गुना ज्यादा सामान्य सिगरेट फेफड़ों का कैंसर पैदा करने वाले रसायन छोड़ती है. इस बारे में असम यूनिवर्सिटी के डॉ. सम्बुद्घ दास, डॉ. यास्मीन चौधरी, केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान के डॉ. एस थंगमिनलाल और नॉर्थर्न ईस्टर्न हिल विवि के डॉ. आरएन भारण ने एक शोध किया है.

जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि ई-सिगरेट से ज्यादा सामान्य सिगरेट में कैंसर पैदा करने वाले रासायनिक तत्व पाए जाते हैं. बता दें कि इससे पहले उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी ई-सिगरेट की लगातार बढ़ती खपत को लेकर गंभीरता जता चुके हैं. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ई-सिगरेट को लेकर सख्त कानून लागू करने का निर्णय लिया था.

ई-सिगरेट को लेकर ये सवाल हमेशा बना रहा है कि वह स्वास्थ्य के लिए कितनी घातक है. अब इंडियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल प्रैक्टिस में प्रकाशित इस अध्ययन में दावा किया गया है कि ई-सिगरेट तंबाकू के नुकसान को कम करने में प्रभावी उपकरण है. इस शोध में बताया गया है कि दुनिया भर में हर साल 60 लाख लोगों की मौत धूम्रपान से हो रही है. इसी के चलते भारत में भी हजारों लोग हर साल अपनी जान गंवा रहे हैं.

बड़े काम की चीज है ककड़ी, डायबिटीज और पाचन समेत इन बीमारियों को करती है दूर

First published: 30 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी