Home » हेल्थ केयर टिप्स » cigarette packets will have more deformed pictures to make people quit smoking toll free number will print in the packet
 

OMG! अब सिगरेट का डिब्बा देखते ही छोड़ देंगे Smoking

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2018, 16:06 IST
(प्रतीकात्मक चित्र)

तम्बाकू की लत से कई बार लोग इतना ग्रासित होते कि चाह के भी नहीं छोड़ पाते हैं. ऐसे में तंबाकू उत्पाद के पैकेटों पर नई विशिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी जारी की गई है.

इसके हिसाब से सिगरेट जैसे तंबाकू उत्पाद के पैकेटों पर बने प्रतीकात्मक चित्र को और अधिक कुरूप दिखाया जाएगा जिससे लोग तंबाकू सेवन छोड़ने के लिए प्रेरित हों. ये संशोधित नियम 1 सितंबर, 2018 से लागू होंगे.

तंबाकू की आदत छोड़ने के लिए पैकेट पर ही टोल फ्री नम्बर (1800-11-2356) भी मुहैया कराया गया है जो कि तंबाकू त्याग करने के लिए काउंसलिग करेगा तथा तरीके बताएगा.

ये भी पढ़ें- फूड प्‍वाइजनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

 


सबसे ज्यादा प्रतिशत सिगरेट पीने वालों का

वैश्विक वयस्क तंबाकू सर्वेक्षण (जीएटीएस-2, 2016-17) के अनुसार 15 वर्ष तथा इससे अधिक उम्र के तंबाकू सेवन करने वाले लोगों में 61.9 प्रतिशत सिगरेट पीने वाले, 53.8 प्रतिशत बीड़ी पीने वाले तथा 46.2 प्रतिशत धुआंरहित तंबाकू का सेवन करने वाले ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पैकेटों पर स्वास्थ्य चेतावनी को देख कर तंबाकू सेवन का त्याग करने के बारे में सोचा है.

ये भी पढ़ें-  बुरी खबर: एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल से हर साल होती है 7 लाख लोगों की मौत

यह अधिसूचना तथा चेतावनी का प्रिंट किया जाने वाला संस्करण स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है. क्षेत्रीय भाषाओं में यह चेतावनी मंत्रालय की वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध होगी. 1 सितंबर, 2018 से नई विशिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी लागू होगी. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि शायद पैकेट पर ऐसे भयावह चित्र देखकर लोग तंबाकू की लत छोड़ पाएं.

First published: 6 April 2018, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी