Home » हेल्थ केयर टिप्स » clove water benefits health tips
 

कमर की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो सकता है लौंग का पानी, ऐसे करें सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2020, 17:11 IST

भारतीय किचन में लौंग का इस्तेमाल अधिकत्तर हर घर में किया जाता है. ये खाने में जायका बढ़ाने के बेहद मददगार होती है. इसके अलावा ये मोटापे को कम करने में भी फायदेमंद साबित होती है. जी हां ये मसाला शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को जलाने में मदद कर सकती है. इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फॉरस, पोटैशियम, सोडियम, और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो मोटापे के साथ साथ शरीर की कई बीमारियों में मदद करता है.

दरअसल लौंग शरीर में मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इस मसाले में एंटीकोलेस्टेरिक और एंटी-लिपिड गुण भी होते हैं. जब इस शक्तिशाली मसाले को काली मिर्च, दालचीनी और जीरे के साथ मिलाया जाता है, तो ये शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. इसी के साथ ब्लड शुगर को भी लौंग कंट्रोल करती है. इसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं. चलिए बताते हैं आपको इसे बनाने की विधि.


ऐसे बनाएं ड्रिंक-
50 ग्राम लौंग, 50 ग्राम दालचीनी, 50 ग्राम जीरा की आपको जरूरत है. इसके बाद आप एक पैन में लौंग, दालचीनी और जीरे को तब तक भूने जब तक कि आपको इसकी खूसबू ना आने लगे. इसे बाद इसे महीन पाउडर बनाकर एक डिब्बे में रख लें.

इसके बाद आप इस मिश्रण का एक चम्मच एक गिलास पानी में उबालें और इसे ठंडा होने दें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवम करें. इसी के साथ वेट को कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट लेने की भी जरूरत है.

कैक्टस का पौधा ग्लोइंग स्किन के लिए है फायदेमंद, ऐसे बनाए फेस पैक

First published: 25 June 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी