Home » हेल्थ केयर टिप्स » Cloves are very beneficial for diabetes
 

शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो किचन में रखी इस छोटी सी चीज का करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 13:10 IST

आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते लोग कई समस्याओं के शिकार हो रहे हैं. इन समस्याओं में डायबिटीज सबसे आगे हैं. आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज के दौरान इंसान के शरीर में मौजूद खून का लेवल बढ़ जाना ही ब्लड शुगर के नाम से जाना जाता है.

इसके अलवा डायबिटीज कई कारणों से हो सकता है, जिसमें हमारा खान-पान और अनियमित लाइफस्टाइल प्रमुख रूप से शामिल है. इसके अलावा अनुवाशिक कारणों से भीडायबिटीज हो सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लौंग कई तरह के उपाय करते हैं, जो कारगर भी साबित होते हैं. आज हम भी आपके लिए डायबिटीज को कंट्रोल करने का एक आसान सा उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपकी जेब के लिए भी काफी सस्ता होगा.

 

आपके किचन में रखी एक छोटी सी चीज यानि लौंग आपके शुगर लेवल को कंट्रोल कने में काफा कारगर साबित होता है. लेकिन ध्यान रहे इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. यदि आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो लौंग आपके लिए काफी मददगार साबित होगा.

लौंग

लौंग में मौजूद नाइजेरिसिन तत्व डायबिटीज के मरीजों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. ये तत्व खून से अवशोषित करने के लिए कोशिकाओं की क्षमता और इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता भी बढ़ाता है

पढ़ें ये भी- इस समय गलती से भी ना करें दूध का सेवन, वरना झेलनी पड़ सकती है परेशानी

कैसे करें इसका सेवन

8 से 10 लौंग को एक गिलास पानी में उबाल लें. इसके बाद पानी से लौंग को निकाल दें. इस पानी का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी आराम मिलेगा. डायबिटीज के शुगर लेवल को कंट्रोल करने का ये नेचुरल उपाय है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. ध्यान रहे कि इस पानी के सेवन के दौरान दवाई को बंद ना करें. इस पानी के सेवन के दौरान अपनी डायबिटीज वाली दवाओं को बंद न कर दें.

First published: 6 February 2019, 13:10 IST
 
अगली कहानी