Home » हेल्थ केयर टिप्स » cloves benefits for health tips
 

बेहद फायदेमंद है सेहत के लिए लौंग, घरेलू नुस्खों में ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 14:59 IST

आजकल गलत लाइफस्टाइल के कारण लोग छोटे-मोटे रोग के शिकार हो जाते हैं. लोग इनके निवारण के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. चलिए आज आपको बताते हैं ऐसे ही छोटी-मोटी बीमारियों को झटपट दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे.

किचन में मौजूद लौंग में का यदि रात को सोने से पहले सेवन किया जाए तो पूरे दिन ताजगी और पेट साफ बना रहता है. लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है. जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं लौंग के नियमित सेवन से कमजोरी दूर हो जाती है.


 जीवन में बाधाएं दूर करने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, दूर हो जाएगी सारी समस्याएं

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है जो अंगों को विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है. लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. इसके लिए दो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे सुबह पेट एकदम साफ हो जाता है.

जिन लोगों को बार-बार सामान्य सर्दी या बुखार होता रहता है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है. लेकिन लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में मददगार साबित होते हैं.

इसी के साथ लौंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है. लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगार एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाचा है. गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.

जिनके हाथों में ये निशान, तो बहुत किस्मतवाले हैं आप!

First published: 19 November 2020, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी