Home » हेल्थ केयर टिप्स » Cockroach milk is new superfood as milk crystals found in their body
 

अब आ गया कॉक्रोच मिल्क, इसमें मौजूद है गाय के दूध से 4 गुना ज्यादा प्रोटीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 18:04 IST

फूड वर्ल्ड में आजकल अजीबोगरीब शोध सामने आ रहे हैं. आजकल कब कौन सा नया ट्रेंड शुरू हो जाए, कोई नहीं जानता. ऐसे ही अब नई चर्चा सुपरफूड कॉक्रोच मिल्क की है. हम बताते हैं कि आखिर ये सुपरफूड क्या है और इसके फायदे क्या हैं.

ये भी पढ़ें-2045 तक मोटापा बन जाएगा महामारी, इतनी बड़ी आबादी होगी प्रभावित

हाल ही हुए एक रिसर्च में यह पता चला है कि कॉक्रोच के शरीर में मिल्क के क्रिस्टल्स पाए जाते हैं. दरअसल ये क्रिस्टल्स बेबी कॉक्रोचों का खाना होता है, जिसमें काफी मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. वहीं इंटरनेशनल यूनियन ऑफ क्रिस्टलोग्राफी के द्वारा पब्लिश एक रिपार्ट के अनुसार, ये मिल्क क्रिस्टल इंसानों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

रिसर्चर्स की मानें तो ये कॉक्रोच मिल्क इंसानों के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होगा. इन क्रिस्टल्स में गाय के दूध से चार गुना और भैंस के दूध से तीन गुना ज्यादा प्रोटीन मौैजूद है. वही रिसर्चर्स ने इसे अगला सुपरफूड भी कहा है. इस मिल्क क्रिस्टल्स में जरूरी अमीनो एसिड होता है, जो सेल्स और शरीर को स्वस्थ रखने वाले लिपिड्स में वृद्धि करता है. इसमें शरीर को ऊर्जा देने वाले जरूरी शुगर भी मौजूद होते हैं.

ये भी पढ़ें-आपके टूथपेस्ट में मौजूद ये तत्व आपको इस जानलेवा बीमारी से बचा रहा है

अब जो सवाल आपके जेहन में उठ रहे होगें, वो ये कि इसका सेवन कैसे करें, तो बता दें कि वैज्ञानिक इसका पिल यानी टैबलेट बनाने की सोच रहे हैं. एक पिल बनाने के लिए लगभग 100 कॉक्रोचों की जरूरत पड़ेगी.

First published: 27 May 2018, 18:05 IST
 
अगली कहानी