Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coconut milk is a treasure trove of health Know other health benefits of its
 

नारियल के दूध में छिपा है सेहत का खजाना, इन रोगों को करता है जड़ से खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2019, 16:36 IST

Health Benefits of Coconut Milk : नारियल खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि नारियल से मिलने वाला दूध भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें विभिन्न तरह की विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाई जाती है. नागरिय का दूध उन रोगियों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है जिनमें लैक्टोज को सहने की क्षमता नहीं हैं. आज हम आपको नारियल के दूध के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आपका वजन बढ़ गया है. तो चिंता करने की बात नहीं. क्योंकि नारियल का दूध आपके वजन को कम करने में मदद करेगा.

दरअसल, नारियल का दूध वजन कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें ट्राइग्लिसराइड्स (STC) मिला होता है. कुछ रिसर्च में इस बात का पता चला है कि ट्राइग्लिसराइड्स शरीर के वजन और कमर के आसपास की चर्बी को कम करने का काम करते हैं. यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च से पता चला है कि ट्राइग्लिसराइड्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले मोटे लोगों को शाम के समय कम भूख लगती है.

इसके अलावा नारियल में लौरिक एसिड पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इसमें एंटी बैक्टीनरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्टैफिलोकोकस ऑरियस, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस और स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया जैसे बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. नारियल का दूध शरीर को विभिन्न जीवाणु संक्रमणों से भी बचाता है. रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नारियल के पानी में एंटीसुलरोजेनिक गुण होते हैं, जो अल्सर के विकास को कम करने और उनके आकार को कम करने की क्षमता रखते हैं.

यही नहीं नारियल के दूध का एक और फायदा होता है इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है. जो दिल की सेहत को ठीक रखता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक रिसर्च में पाया गया कि नारियल के सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल 18 प्रतिशत बढ़ जाता है. इसके अलावा नारियल के दूध में पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिजों की उपस्थिति ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है. वहीं नारियल के दूध में पाये जाने वाले फैटी एसिड में ब्लमड शुगर की दर को धीमा करने क्षमता होती है. ये ब्लिड शुगर के स्तर में वृद्धि को रोकता है.

नारियल का दूध गठिया, मांसपेशियों के दर्द और सूरज को कम करने में मदद करता है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाले लॉरिक एसिड में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. यही नहीं नारियल का दूध पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पाचन में मदद करता है. यही वजह है कि ये अपच होने की संभावना को कम कर देता है.

बड़े काम की चीज है आलू का छिलका, इन बीमारियों को जड़ से कर देता है खत्म

यदि आप भी नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज से हो सकती है मौत

ब्लड प्रेशर की परेशानी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा फौरन आराम

First published: 8 December 2019, 16:36 IST
 
अगली कहानी