Home » हेल्थ केयर टिप्स » coconut oil benefits in hindi health news
 

नारियल तेल के ये अनोखे फायदे नहीं जानते होंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2017, 17:15 IST

नारियल तेल का प्रयोग घर में रोजाना होता है लेकिन इसके कर्इ एेसे फायदे भी हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आज हम आपको बताएंगे नारियल तेल के फायदों के बारे में…

1. शेविंग के लिए यानी अब शेविंग क्रीम का पैसा अवश्य ही बचा सकते हैं. त्वचा को गीला कर उसपर नारियल तेल लगाएं और उसपर अच्छी तरह रेज़र चलाएं. इससे न सिर्फ शेविंग विल्कुल सही तरह से होती है बल्कि रेजर बर्न और ड्राइ स्किन से भी बचाता है.

2. नारियल तेल में फ्री रैडिकल्स मौजूद होते हैं जो त्वचा का लचीलापन भी बढ़ाते हैं. नारियल तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सूरज की रोशनी के कारण होने वाले काले धब्बे भी नहीं पड़ते हैं. यही वजह है कि नारियल तेल को त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन लोशन माना जाता है.

3. बच्चों को बहुत अधिक अधिक देर तक डायपर पहनाने के बाद उनकी त्वचा पर होने वाले रैशेज और रूखापन होने से बचाने के लिए इससे सुरक्षित, सस्ता व असरदार विकल्प भला क्या होगा.

4. नारियल तेल के सेवन से आप अपनी बार-बार भूख लगने की आदत को भी अवश्य ही शांत कर सकते हैं. इस तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत अधिक होते हैं जो भूख को कंट्रोल करने में भी बहुत सहायक होते हैं.

First published: 10 October 2017, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी