Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coconut Oil is dangerous for health like poison claims a harvard professor
 

आप भी लगाते हैं नारियल तेल तो हो जाएं सावधान, जहर की तरह है जानलेवा !

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2018, 15:00 IST

नारियल के तेल को सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है. लेकिन हॉवर्ड के एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि ये तेल सेहत के लिए शुद्ध जहर है. प्रोफेसर के अनुसार नारियल के तेल में कुछ ऐसे सैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो की सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. हावर्ड के प्रोफेसर के इस दावे के बाद दुनिया भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स के बीच एक विमर्श का विषय बन गया है.

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कैरिन 'कोकोनट ऑयल ऐंड अदर न्यूट्रीशनल एरर्स' विषय पर अपनी स्पीच दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने बताया कि नारियल का तेल सबसे ज्यादा हानिकारक तेलों में से एक है.

 

हालांकि अभी तक नारियल के तेल के कई फायदे गिनाये जाते थे. चाहे बालों को पोषण देने की बात हो या त्वचा सम्बंधित कोई दिक्कत नरियत का तेल हमेशा प्राथमिकता में रखा जाता है. कई लोग कुकिंग में भी नारियल तेल का काफी इस्तेमाल करते हैं.

ऐसा कहा जा रहा है कि बटर, घी, सॉस, हार्ड चीज. दूसरी तरफ, ऑयली फिश से की तुलना में नारियल तक में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो कि नुकसानदायक है.

 

हालांकि प्रोफेसर ने ये भी कहा है कि इसे लेकर पूरी तरह से नकारात्मक होना सही नहीं है क्योंकि इस मामले में दुनिया के अलग अलग हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय इस मामले में सामान नहीं है.

हालांकि नारियल तेल को हाइड्रोजेनेटेड तेलों की तुलना में तो अच्छा माना जाता है. इसी के साथ एक स्टडी में ये भी कहा गया है कि लो फैट की डाइट से जल्दी मृत्यु का खतरा भी बढ़ सकता है.

बेलपत्र के हैं बहुत सारे फायदे, इन खतरनाक बीमारियों को कर देता है जड़ से खत्म

इसलिए हाई फैट को संतुलित करना जरुरी है लेकिन फैट की ज्यादा कमी भी खतरनाक साबित हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुकिंग में एक ही तरह के ऑयल का रोजाना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए एक निर्धारित टाइम गैप में समय समय पर कुकिंग आयल में बदलाव करते रहना चाहिए.

युवाओं में 30 साल की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है ब्रुगाडा सिंड्रोम का खतरा

First published: 24 August 2018, 15:00 IST
 
अगली कहानी