Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coconut water Benefits for health in summer season
 

गर्मियों में खूब पीएं नारियल पानी, बीमारियां रहेंगी दूर, चेहरे पर आएगी चमक

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2018, 16:55 IST

गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरु कर दिया है. ऐसे में पानी के साथ नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं होता. नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद तो होते ही हैं. इसे पीने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है. नारियल पानी शरीर को ताजगी ही नहीं देता बल्कि कई ऐसे फायदे भी पहुंचाता है जिनके बारे में आपने आजतक सोचा भी नहीं होगा. तो आज हम आपको नारियल पानी के फायदों के बारे में बताएंगे.

एक नारियल में करीब 200 से 250ML पानी होता है. नारियल पानी में कम कैलोरी होने की वजह से ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है. इस पानी में पोटेशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी होता है.
इसके साथ ही नारियल पानी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है. वहीं गर्मी के दिनों में नारियल पानी आपके शरीर में एनर्जी लेवल को कम नहीं होने देता. एनर्जी कम होने की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और आप बीमार हो जाते हैं. ऐसे में नारियल पानी का प्रतिदिन इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद है.

अक्सर गर्मी में मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं. इसके साथ ही नारियल पानी किडनी के रोगों में भी काम करता है. क्योंकि किडनी के मरीजों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है.

जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता हैनारियल पानी डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी रामबाण का काम करता है. रिसर्च के मुताबिक नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है. क्यों कि ये इंसुलिन को बढ़ाता है. बता दें कि इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है.

ये भी पढ़ें- पुरुषों के लिए बाजार में आने वाली है गर्भनिरोधक गोली

First published: 22 April 2018, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी