Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coffee Everyday Gives The Benefits To Prevent The Risks Of Liver Cancer health news
 

काॅफी पीने से कम हो जाता है लीवर कैंसर का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2017, 13:04 IST

काॅफी पीना सेहत के लिए कर्इ बार नुकसानदायक होता है. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह दावा किया गया है कि हर रोज की आपकी कॉफी पीने की आदत आपको लीवर कैंसर के खतरे से बचा सकती है.

कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता था. कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रेरित कर तत्काल एनर्जी देने का काम करता है. इसीलिए अक्सर मानसिक या फिर शारीरिक थकान को दूर करने के लिए इसका सेवन किया जाता है.

नए अध्ययन की मानें तो रोजाना एक कप कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंप्टन और यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के शोधकर्ताओं ने कॉफी के प्रभाव को लेकर पूर्व में किए गए लगभग 26 अध्ययनों के परिणामों का परीक्षण करने के बाद बताया कि रोजाना एक कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इस शोध में तकरीबन 2.25 मिलियन लोगों को शामिल किया गया था.

शोध में आगे कहा गया है कि रोजाना दो कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है जबकि 5 कप कॉफी पीने वालों के लिए यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है. 

First published: 30 October 2017, 13:04 IST
 
अगली कहानी