Home » हेल्थ केयर टिप्स » Columbia University Scientists Discover Secrets of Always Staying Young
 

हड्डियों में मौजूद हार्मोन से हमेशा जवान रह सकता है इंसान, 30 साल की रिसर्च के बाद हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2020, 18:23 IST

किसी भी व्यक्ति की तमन्ना होती है कि वो हमेशा जवान दिखे और कभी बूढ़ा ना हो. जैसे-जैसे इंसान बढ़ूापे की तरफ बढ़ता है, उसकी चिंताएं बढ़ जाती है क्योंकि शरीर कमजोर हो जाता है और कई तरह की बीमारियां आपको घेर लेते ही. हर कोई लाख जतन करता है लेकिन वो प्रकृती के नियमों से नहीं जीत पाता. हालांकि, वैज्ञानिक लगातार इस तरह की खोज कर रहे हैं कि आखिर को व्यक्ति काफी लंबे समय कर कैसे जवान रहे. वहीं अब एक शोध में हैरान करने वाला दावा किया गया है.

इस शोध में सामने आया है कि व्यक्ति से हमेशा जवान रहने का राज हड्डियों में छुपा हुआ है. हड्डियों में एक खास तरह का हार्मोन होता है, अगल वो सही मात्रा में रहे तो व्यक्ति कभी बूढ़ा ना हो और कभी उसकी याददाशत भी कमोजर ना हो. कोलंबिया यूनिवर्सिटी के जेनेटिक्स विभाग के प्रमुख प्रोफेसर गेरार्ड कारसेंटी ने यह शोध किया है और वो बीते 30 सालों के हड्डियों में छुपे इस राज को जानने की कोशिश कर रहे थे. गेरार्ड कारसेंटी ने अपनी रिसर्ज में पाया कि हड्डियों में मौजूद ऑस्टियोकैल्सिन हार्मोन (Osteocalcine Hormone) हड्डियों के अंदर पुराने टिशू की जगह नए टिशू बनाता है.


 

मीडिया रिपोट्स की मानें तो गेरार्ड कारसेंटी ने चूहों में इस हार्मोन का जीन निकालकर उसका अध्ययन किया था जिस दौरन उन्हें पता चला कि हमारे शरीर की हड्डियां भी हमारे शरीर में कई तरह की क्रियाओं को प्रभावित करती हैं और वो सिर्फ हमारे शरीर के आधारभूत ढ़ाचे को खड़ा नहीं करती. उन्होंने बताया कि हड्डियां के टिशू शरीर के बाकी के टिशू के साथ मिलकर काम करते हैं और वो शरीर के दूसरे अंगो को संकेत भेजते हैं और इसी कारण हम कसरत कर पाते हैं.

दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने अन्य शोध में इस बात का पता लगाया है कि अगर शरीर के ब्लड प्लाज्मा का आधा हिस्सा निकालकर उसकी जगह सलाइन और एल्बयुमिन में दल दिया जाए तो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया उलटी हो जाती है और हमारी मांसपेशियां, दिमाग और लीवर के टिशूज फिर फिर से जवान होने लगते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन जूस का करें सेवन, आसानी से बीमार नहीं पड़ेंगे आप

First published: 6 July 2020, 18:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी