Home » हेल्थ केयर टिप्स » combination of foods and boiled eggs
 

अंडे का सेवन करने के बाद तुरंत बाद न खाएं ये चीजें , भुगतने पड़ सकते हैं ये नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 20:23 IST

अंडा हमारी डायट का एक मेन पार्ट है. ज्यादातर लोग अंडा या इससे बनी चीजें खाना पसंद करते हैं.उबले हुए अंडे खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं. जो लोग मांसाहारी होते हैं वो अंडे का सेवन अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए करते हैं. अंडे खाने से ना केवल शरीर मजबूत होता है बल्कि इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

लेकिन ये बात तो आपको पता ही होगी कि अति की तो हर चीज बुरी होती है. तो अगर आप अंडा बड़े शौक से खाते हैं और स्वाद में खाने की लिमिट भूल जाते हैं तो सेहत बनने की जगह बिगड़ भी सकती है. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको ऐसी ही दो चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें अंडे खाने के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए.


अंडा खाने के बाद खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है. अंडे के साथ खट्टी चीजें खाने से पेट से जुड़ी हुईं समस्याएं हो सकती है. साथ ही अंडे के साथ खट्टी चीजें खाने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी होने की संभावना बनी रहती हैं. इसीलिए अंडे के साथ खट्टी चीजों का गलती से भी सेवन नहीं करना चाहिए.

शिव पुराण में लिखा है धनवान बनने का ये सरल उपाय, 11 सोमवार को नियमित तौर पर बस करें ये काम

 

अक्सर ऐसा होता है कि जो लोग अंडा खाना पसंद करते हैं, वो अंडे के साथ उसके ऊपर नींबू निचोड़ लेते हैं, जिससे उसका टेस्ट अच्छा लगने लग जाए, लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से कारण रक्त वाहिनियों को नुकसान पहुंच सकता है और जिससे दिल का दौरा भी पड़ने का खतरा भी रह सकता है.

वहीं ये भी ध्यान रखें कि कभी अंडे खाने के बाद केले का सेवन ना करें. इससे पेट से जुड़ी बहुत सी समस्याएं हो जाती है. जैसे की कब्ज बनना, गैस बनना और आंतो से सम्बंधित परेशानी भी. इसलिए अंजे के बाद केले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

यहां स्वयं प्रकट हुई थी शनिदेव की प्रतिमा, ये है कथा

इसके अलावा उबले हुए अंडा का अगर आपने सेवन किया है तो गलती से भी मांस और मछली का सेवन ना करें. ऐसा करने से आपको स्किन से संबंधित समस्या हो सकती है. अंडे के साथ मांस-मछली खाने से चेहरे पर कील, मुंहासे और सफेद दाग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अंडे खाने से पहले या फिर बाद में मांस-मछली ना खाएं.

Pitra Paksha 2020: इस साल कब से शुरू हो रहे पितृपक्ष, जानिए तर्पण की विधि और नियम

First published: 12 September 2020, 20:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी