Home » हेल्थ केयर टिप्स » common underwear mistakes that can affect your health
 

अंडरवियर पहनते समय ना करें ये गलतियां, वरना गुप्तरोग से हो सकते हैं पीड़ित

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2019, 12:11 IST

अंडरवियर के बारे में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो बात करने से हिचकिचाते हैं. लेकिन अंडरवियर से जुड़ी हमें संपूर्ण जानकारी नहीं होती है. तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो काफी दिनों तक अपने अंडरवियर को धोते भी नहीं है.

अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं, तो सतर्क हो जाइए. क्योंकि आपकी छोटी-छोटी गलतियां आपको गंभीर समस्या से पीड़ित कर सकती है. अंडरवियर के रखरखाव में कुछ सावधानियां बरती चाहिए. आइए हम आपको इसके बारे में कुछ बाते बताने जा रहे हैं-

गीले अंडरवियर

बहुत से ऐसे लोगों को आपने देखा होगा कि कपड़ा अच्छी तरह से सूखाए बिना वो कपड़े पहन लेते हैं. गीला कपड़ा पहनना सेहत के लिए नुकासनदायक साबित हो सकता है. खासतौर पर अंडरवियर, अगर आप अंडरवियर को अच्छी तरह से सूखाकर नहीं पहनते हैं, तो आपको कई तरह की गुप्त समस्या का सामना करना पड़ सकता है. गीले औऱ पसीने युक्त अंडरवियर पहनने से जलन और यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बहुत बढ़ जाता है.

केमिकल युक्त डिटर्जेंट का इस्तेमाल

अंडरवियर को धोते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखें. अंडरवियर को कभी भी अन्य कपड़ों के साथ ना धोएं. कपड़ों में इस्तेमाल होने वाला खूशबूदार डिटरजेंट आपके अंडर वियर की फैब्रिक मे घूस जाता है. इससे आपके गुप्त स्थानों पर तेज खुजली, जलन और लाल धब्बे जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

टाइट फिटिंग

अंडर वियर कभी भी टाइट फिटिंग वाला ना पहने. डॉक्टर्स हमेशा टाइट फिटिंग अंडरवियर पहनने से मना करते हैं. टाइट फिटिंग अंडरवियर पहनने से जननांगो के आस-पास की नसें दब सकती हैं और ब्लड फ्लो बाधित हो सकता है. इसलिए हमेशा लूज अंडरवियर पहनें.

फैंसी फैब्रिक

अंडरवियर के कपड़ों में कभी भी फैशन ना देखे. फैंसी अंडरवियर के चक्कर में लगत अंडरवियर का चूज करते हैं, जिससे भी समस्या आ सकती हैं. सैटिन, लेस या स्पेंडक्स जैसी फैब्रिक के अंडरवियर बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित होते हैं. इसमें हवा आर-पार नहीं हो पाती हैं. जिसकी वजह से इंफेक्शन की समस्या होने लगती है.

First published: 15 April 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी