Home » हेल्थ केयर टिप्स » Consume Banana And Milk Together harmful for health
 

अगर आप दूध-केला साथ खाते हैं तो ये खबर ज़रूर पढ़ें

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2017, 11:57 IST

केला और दूध पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अक्सर जो लोगो मसल्स बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहे होते हैं, उन्हें केला और दूध के सेवन की सलाह दी जाती है.

मीठे फल केला और दूध का शेक भी लोग बड़े चाव से पीते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि केला और दूध का एक साथ सेवन सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता. यह शरीर के कई अंगों की फंक्शनिंग को प्रभावित करता है. आयुर्वेद भी केला और दूध के एक साथ सेवन को सही नहीं मानता.

केला और दूध दोनों के अलग-अलग ढेरों स्वास्थ्य संबंधी फायदे हैं. दूध जहां प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है वहीं केला भी फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और बायोटिन का भरपूर भंडार होता है. दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है. 100 ग्रा. दूध से तकरीबन 42 कैलोरी मिलती है, वहीं 100 ग्रा. केले से तकरीबन 89 कैलोरी ऊर्जा की प्राप्ति होती है.

केला खाने से शरीर में देर तक ऊर्जा बनी रहती है, इसलिए यह वर्कआउट से पहले और बाद में खाया जाने वाला सबसे बढ़िया खाद्य है. दोनों के इतने लाभ होने के बावजूद इन्हें साथ खाने की मनाही है. एक अध्ययन से यह बात पता चली है कि केला और दूध का मिश्रण हमारे पाचन तंत्र को बुरी तरह से प्रभावित करता है. इसकी वजह से साइनस संबंधी समस्या होने के भी आसार रहते हैं.

First published: 15 September 2017, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी