Home » हेल्थ केयर टिप्स » Consuming these things at night can be dangerous for you, if you don't stop eating it will be a loss
 

रात में इन चीजों का सेवन आपके लिए हो सकता हैै खतरनाक, अगर नहीं किया खाना बंद तो होगा ये नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2021, 11:29 IST
Food (Social Media)

खाना पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना जरूरी होता है उतना ही उसका परहेज करना भी जरूरी होता है. यही वजह है कि सभी चिकित्सक या डॉक्टर हमें रात में या तो खाना खाने से मना करते हैं या फिर हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं. इनमें से कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं तो रात में खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. जिन्हें खाने से आप न सिर्फ गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं बल्कि आपकी मौत भी हो सकती है.

इन चीजों का न करें रात में सेवन


रात के समय अगर खाना न खाया जाए तो सबसे बेहतर है. अगर आप रात को भात यानी चावल का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए सबसे अधिक हानिकारक होता है. क्योंकि चावल में मादकता और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. इसलिए इसका पाचन आसान नहीं होता है. रात में चावल खाने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं जिससे आपका शरीर ना सिर्फ बेडौल हो जाता है बल्कि आप को कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

इसके अलावा रात में या शाम को खट्टी चीजें खाने से बचना चाहिए. इनमें कुछ फल भी शामिल होते हैं. फलों का सेवन हमेशा सुबह खाली पेट खाना चाहिए. रात को खट्टे फल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसलिए यह गलती नहीं करनी चाहिए. साथ ही रात के समय दही, छाछ का सेवन भी अच्छा नहीं होता.

इसके साथ ही रात के समय केला खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. वैसे केला खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन रात को केला खाने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में केला खाने से बचना चाहिए. अचार का सेवन भी रात के समय करना अच्छा नहीं माना जाता है. रात में अचार खाने से पेट में अम्ल बनने लगता है और खट्टी डकार आने लगती है.

Health Tips: क्या आपने खाई है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से नहीं होती खतरनाक बीमारी

इसके अलावा रात के समय मीठा खाना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, रात को खाना खाने के बाद मिठाई खाने से डायबिटीज होने का खतरा सामान्य रूप से मीठा खाने की तुलना में 11 फीसदी बढ़ जाता है. इसलिए रात में कभी मीठा नहीं खाना चाहिए.

खाली पेट भूल से भी खाने की गलती न करें ये चीजें, वरना सेहत के लिए बन सकता है जहर

First published: 19 July 2021, 11:29 IST
 
अगली कहानी