Home » हेल्थ केयर टिप्स » Control Blood Pressure and Weight Loss by follow Dash Diet
 

ब्लड प्रेशर और वजन कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2020, 15:10 IST

Control Blood Pressure and Weight Loss : ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और वजन बढ़ने जैसी समस्या (Problems) आज आम हो चुकी है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि किसी ऐसी डाइट (Diet) को फोलो कर दोनों परेशानियों से निजात पाई जा सके. जिसका जवाब है डैश डाइट (Dash Diet). यानी अगर किसी को ब्लड प्रेशर और वजन बढ़ने की समस्या है तो वह डैश डाइट को फोलो कर इनसे निजात पा सकता है. बता दें कि सोडियम की कम से कम मात्रा वाले भोजन को डैश डाइट (DASH Diet) कहा जाता है.

दरअसल, शरीर में सोडियम (Sodium) की अधिक मात्रा के चलते हाई ब्लड प्रेशर और अन्य तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) यानी हाई बी.पी की समस्या आमतौर पर अधिक वजन या फिर गलत खान पान के चलते होती है. ऐसे में जरुरी है आप अपने खानपान का ध्यान रखें. जिससे आपका वजन न बढ़े और ब्लड प्रेशर के साथ कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहे.

सबसे पहले जानते हैं ब्लड प्रेशर और वजन को कम करने लिए प्रयोग की जाने वाली डाइट यानी डैश डाइट के बारे में. डैश डाइट दरअसल, ऐसी डाइट होती है जिसमें आप रोजाना फल, सब्जियां और कम फैट वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इसमें साबुत अनाज, फिश या सैल्मन, नट्स और अंडों को शामिल किया जा सकता है. साथ ही कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ाने वाली चीजें का इस्तेमाल भी न करें. जिसमें मिठाई, सोडा, चॉकलेट्स और दूध से बने खाद्य पदार्थ शामिल हैं.

डैश डाइट लेने का सबसे अच्छा तरीका हरी सब्जियों का सेवन करना है. बता दें कि हरी सब्जियों का सेवन दोपहर के समय करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनके सेवन से भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है. साथ ही शाम तक आप इनमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स को भी आसानी से पचा सकते हैं. अगर आप चिकन खाने के शौकीन हैं तो इसे भी रात में न खाएं.

इसे दोपहर में खाया जा सकता है. वहीं चिप्स और मिठाईयों का भी इस्तेमाल न करें. वहीं आप अनसाल्टेड नट्स, किशमिश, लो-फैट दही, बिना मक्खन और नमक के पॉपकॉर्न और कच्ची सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. डैश डाइट के लिए आप चावल या पास्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही ब्रेड, कच्ची सब्जियां, फल और कम मात्रा में दूध का भी प्रयोग किया जा सकता है.

सर्दियों में रामबाण है गुड़ का सेवन, पेट की सारी बीमारियों में ऐसे करें फायदेमंद

रोजाना 4 कप कॉफी पीकर करें 15 दिनों में वजन कम

किडनी या पेट में है पथरी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिन में निकल जाएंगे स्टोन

First published: 16 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी