Home » हेल्थ केयर टिप्स » Corona Virus: How to Protect yourself from Covid19 by using Lemon
 

कोरोना वायरस को आपके पास फटकने तक नहीं देगा नींबू, ऐसे करें कोविड-19 से अपना बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2020, 14:11 IST

Corona Virus Protection: दुनियाभर (Worldwide) में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) के खतरे के बीच लोग इससे बचाव के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona Virus Infection) से अबतक दुनियाभर में 6500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. वहीं एक लाख 70 हजार से ज्यादा लोग इसके संक्रमण (Infection) से जूझ रहे हैं, लेकिन आपको कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है.

क्योंकि थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप अपने आप को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने हाथों को धोएं और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें. अगर आपके पास सैनेटाइजर नहीं है तो कोई बात नहीं. बस आपको अपने घर पर नींबू रखना होगा. दरअसल, नींबू के इस्तेमाल से आप खुद को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे?

देश के जाने माने डॉक्टर मोहसिन वली का कहना है कि हाथ धोने के लिए अगर आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो वायरस आपके करीब भी नहीं फटक सकता है. बता दें कि हमारे देश में हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल पुरातन काल से ही होता रहा है. पहले लोग खाना खाने से पहले और या शौच के बाद भी घर में नींबू से हाथ साफ किया करते थे. डॉ. वली का कहना है कि हाथों को धोने के लिए इन पारंपरिक चीजों का इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद बाजार में सैनिटाइजर की कमी हो गई है. लेकिन अभी भी आम लोग ये नहीं समझ पा रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ धोना जरूरी है न कि सैनेटाइजर या साबुन. यही वजह है कि ज्यादातर डॉक्टर बार बार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में दूर-दराज और गांवों में, जहां सैनेटाइजर उपलब्ध नहीं होता है. ऐसे लोग नींबू का रस हाथों में मल कर धो सकते हैं. हाथों को साफ रखने का ये आसान और अच्छा तरीका है.

बता दें कि साल 2017 में हुए एक शोध के मुताबिक बैक्टीरिया को मारने में नींबू काफी प्रभावशाली है. दि जरनल ऑफ फंक्शनल फूड्स में बताया गया है कि इकोलाई जैसे महामारी से लड़ने के लिए नींबू का रस काफी प्रभाशाली है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर किसी भी संक्रमण के दौरान आपको सैनिटाइजर या साबुन नहीं भी मिलता है तो नींबू के रस से हाथ धोकर बीमारियों से बचा जा सकता है.

इसके लिए आप थोड़ा सा नींबू का रस अपने हाथों की हथेलियों पर निचोड़ लें. उसके बाद इस रस को दोनों हाथों पर अच्छे से रगड़ें. इसके बाद साफ पानी में दोनो हातों को अच्छे से धो लें. और फिर साथ कपड़े से सुखा लें.

कोरोना वायरस का वैष्णो देवी यात्रा पर असर, विदेशी नागरिक और NRI नहीं कर पाएंगे दर्शन

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अबतक 5,845 मौत, 158,706 संक्रमित, यहां जानिए पूरे आंकड़े

नए शोध में दावा- हवा में 3 घंटे और खुली सतहों पर इतने दिन ज़िंदा रहता खतरनाक कोरोनावायरस

First published: 16 March 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी