Home » हेल्थ केयर टिप्स » corona virus in delhi food can makes you healthy
 

corona Virus से बचने के लिए फौरन अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2020, 13:12 IST

corona Virus: दिल्ली में कोरोनोवायरस का पहला मामला सामने आया है. यह संक्रामक बीमारी दुनिया भर में आतंक का कारण बन रही है.कोरोनोवायरस पहले ही लगभग 80,000 लोगों को संक्रमित कर चुका है और 3,000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. इसलिए, इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि यह बीमारी बाकी दुनिया के लिए बहुत गंभीर खतरा है.हालांकि भारत में अब तक कुल 5 मामले देखे जा चुके हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों को अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए. वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस कमजोर और बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है.इस वायरस से बचाव करने के लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है. इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होगा जो वायरस से आपकी सुरक्षा करेगा.


नारियल का तेल- घर में खाना बनाने के लिए सरसों और रिफाइंड नहीं बल्कि नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है. ऐसा करने से भी आपका इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होगा. जो इस वायरस से बचाव करेगा.

बेरीज- अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार है. जो तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करता है.

कोरोना वायरस से अमेरिका में पहली मौत, चीन में अबतक 2941 लोगों की मौत, 85000 से अधिक संक्रमित

अदरक- सौंफ और शहद के साथ इसका सेवन करना चाहिए. अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा.

तुलसी- तुलसी बेहद गुणकारी होती है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. काली मिर्च और शहद के साथ इसका सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

लहसुन-लहसुन में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है.

भारत में कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव मामले सामने आये, हेल्थ मिनिस्ट्री ने दी जानकारी

First published: 3 March 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी