Home » हेल्थ केयर टिप्स » Corona Virus Outbreak: Most effective way to prevent Covid19 infection by using hammer principle or hammer theory
 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका, अमेरिकी शोधकर्ता ने किया इजाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2020, 14:10 IST

Most effective way to prevent Covid19 infection: दुनियाभर (Worldwide) में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) के खौफ के चलते हर देश अलग-थलग हो गया है. कोरोना से बचाव का अभी तक कोई सटीक इलाज (Treatment) नहीं मिला है कि किसी को अगर कोरोना (Corona) हो जाए तो उसे कैसे ठीक किया जाए. दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक (Scientist) कोरोना की वैक्सीन (Vaccine) और टीका बनाने की तमाम कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन पूरी कामयाबी मिलने में अभी करीब एक साल का वक्त लगने की संभावना है ऐसे में रोजाना हो रही सैकड़ों मौतों के चलते ये आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा और दुनियाभर में लाखों लोग मारे जा सकते हैं.

एक अमेरिकी अध्ययनकर्ता ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक नई थ्योरी दी है. उन्होंने इस थ्योरी को नाम दिया है हैमर व डांस थ्योरी यानी हथौड़ा और नृत्य सिद्धांत. अध्ययनकर्ता का कहना है कि जब तक कोरोना वायरस का टीका बनकर तैयार नहीं हो जाता तब तक इन रणनीतियों का इस्तेमाल करके संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक रोका जा सकता है. अमेरिका के सिलिकॉन वेली के अध्ययनकर्ता और उद्योगपति थॉमस पीयू का कहना है कि हैमर-डांस रणनीति से ही दक्षिण कोरिया को स्थिति संभालने में सफलता मिली है.

इस रणनीति में पहले हैमर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें कोई भी प्रशासन यह लक्ष्य लेकर काम करता है कि वायरस का नया वाहक बनने की दर को शून्य कर दिया जाए. इसमें सख्ती कदम उठाए जाते हैं. जैसे कि, चीन ने हैमर रणनीति अपनाते हुए वुहान शहर को लॉक डाउन कर दिया. जिससे रीप्रोडक्शन नंबर 3.9 से 0.32 पर पहुंच गया. कोरोना वायरस_ रीप्रोडक्शन नंबर का मतलब ये होता है कि एक शख्स कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है.

इसके बाद डांस तकनीति अपनाई जाती है, जिसमें वायरस प्रसार के तरीके, लक्षण, परीक्षण जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. इन थ्योरी के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करके संक्रमित लोगों का पता लगाना व इलाज करना जरूरी होता है. जिसके चलते इस थ्योरी को अब तक कोरोना की जंग में सबसे सफल माना जा रहा है. दक्षिण कोरिया ने इसी पर काम किया, लेकिन इटली ने ये सिद्धांत नहीं अपनाया और इसका नतीजा ये हुआ कि यहां 6,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

 

जानिए क्या है हैमर थ्योरी-

इस थ्योरी में सबसे पहले वायरस वृद्धि दर पर काबू करना होता है. उसके बाद संक्रमण के पुष्ट मामले तेजी से चिन्हित करने होते हैं. इलाज के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती. साथ ही इलाज की प्रक्रिया को लगातार सुधारना पड़ता है. इससे हेल्थकेयर तंत्र पर अतिरिक्त दबाव कम हो जाता है. इसके साथ ही जब केस ज्यादा आएं को हेल्थकेयर क्षमताओं को बढ़ाना जरूरी होता है.

ये होती है डांस थेरेपी-

डांस थेरेपी के तहत वायरस के प्रसार की दर को एक से नीचे रखना होता है यानी एक शख्स ज्यादा से ज्यादा एक ही शख्स को संक्रमित कर पाए. इसके लिए संदिग्ध मरीजों को क्वारंटाइन व आइसोलेट करने की आवश्यकता होती है. आमजन को स्वच्छता व सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए. साथ ही बड़ी संख्या में एकत्र होने पर पाबंदी लगानी चाहिए. इसके लिएआर्थिक भत्ते व अन्य सुविधाएं देकर लोगों में सामाजिक दूरी बनाना जरूरी है. जिससे लोग कामधंधे पर न जाएं और संक्रमण न फैले.

इस चीनी कंपनी के वर्कर 24/7 काम करके अमेरिका को भेज रहे हैं वेंटिलेटर

भारत के पास कोरोना वायरस से लड़ने की जबरदस्त क्षमता, पोलियो जैसी बीमारियों को हराया : WHO

एक महिला ने किया 5000 लोगों को संक्रमित, पूरे देश में फैल गया कोरोना वायरस

First published: 24 March 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी