Home » हेल्थ केयर टिप्स » corona virus symptoms watch out within five days
 

अगर 5 दिनों में दिखाई दें ये 3 लक्षण, तो फौरन करवा लें कोरोना वायरस की जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2020, 16:12 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से दिन पर दिनों लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस दुनिया में इस वायरस की चपेट में अब तक तकरीबन डेढ़ लाख लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. हालांकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यदि पांच दिनों में आपको इस तरह के ये तीन खास लक्षण नजर आते हैं तो आप अपनी जांच करवा सकते हैं.

अमेरिकी रिसर्च में बताया गया है कि इस वायरस की चपेट में आने के पांच दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है.

इसके बाद मरीज को तेज बुखार आ जाता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं.

इस वायरस से पीड़ित इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. रिपोर्ट में दावा ये भी किया गया है कि सांस की समस्या फेफड़़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है.

WHO ने भी इस वायरस में यही लक्षण होने का दावा किया गया था. इसमें बदन दर्द और जुकाम जैसी समस्याओं के बारे में बताया गया था.

रिपोर्ट में ये कहा गया है कि कोरोना वायरस के मिलते जुलते लक्षण आम-सर्दी जुकाम, फ्लू,, इंफेक्शन या निमोनिया से काफी एक जैसे है.

कोरोना से बचने के लिए पीएं ये इम्यूनिटी बूस्टर वेजिटेबल जूस

जानिए कोरोना वायरस से डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को कितने प्रतिशत है खतरा

गौरतलब है कि भारत में इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 236 हो गई है. जबकि अब तक इस वायरस से कुल 4 लोगों की जान जा चुकी है.लेकिन इसी बीच खुशी की बात ये है कि देश के कई हॉस्पिटल में कोरोना के मरीजों के ठीक होने का दावा किया जा रहा है.   

भूलकर भी नहीं खाना चाहिए उबले अंडे के साथ ये चीजें, वरना झेलने पड़ेगे ये नुकसान

First published: 21 March 2020, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी