Home » हेल्थ केयर टिप्स » Corona virus update: Immunity boosting tips by Ministry of Ayush you have to follow
 

Corona Virus: आयुष मंत्रालय ने दिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के टिप्स, कोरोना से करेंगे बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2020, 17:39 IST

मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन (Address to the Nation) देशभर में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की. यानी अब 21 दिन बीत जाने के बाद भी 19 दिनों के लिए देश को लॉकडाउन में रहना होगा. पीएम मोदी (PM Modi) ने इसी के साथ देश के नागरिकों से कुछ सावधानियां बरतने की भी अपील की. उन्होंने सात बातों का जिक्र करते हुए कहा कि सभी देशवासी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के द्वारा बताए गए उपायों का पालन करें. अगर आपको आयुष मंत्रालय की ओर से जारी कोरोना के उपायों के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं. दरअसल, आयुष मंत्रालय ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के जो टिप्स दिए हैं उसका एक वीडियो खुद अपने ट्विटर पेज पर शेयर किया है.

कोरोना से बचने में सबसे जरूरी है आपकी इम्यूनिटी. यानी अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होगी तो आपको कोराना वायरस के संक्रमण का खतरा कम होगा. आयुष मंत्रालय के मुताबिक, इसके लिए आपको रोजाना पूरे दिन गर्म पानी पिना चाहिए और ठंडा पानी पीने से बचें. इसके अलावा रोजाना योगासनों का अभ्यास करें. कम से कम 30 मिनट तक प्राणायाम और योगासन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. खाना पकाने में रोजाना हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए.


इसके साथ ही रोजाना सबेरे एक चम्मच (10g) च्यवनप्राश का सेवन करें. डायबिटीज से पीड़ित लोग शुगरफ्री ज्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ और मुनक्का का काढ़ा बनाकर दिन में एक या दो बार सेवन करें. इसमें जरूरत के अनुसार गुड़ या नीबू का रस मिला सकते हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी मिला दूध पिएं. 150ML गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. ऐसा दूध दिन में एक या दो बार पीएं इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

साथ ही तिल तेल या नारियल तेल या घी को दोनों नासिका छिद्रों में लगाना चाहिए. ऐसा दिन में एक या दो बार करें. एक चम्मच तिल तेल या नारियल तेल को मुंह में भरें. इसे दो-तीन मिनट तक मुंह में ही घुमाएं इसके बाद उगल दें. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें. ऐसा दिन में एक या दो बार करना ठीक माना जाता है. अगर आपको खांसी है या गले में खराब है तो ताजा पुदीना या अजवाइन की भाप दिन में एक या दो बार लें. गले में खरास या खांसी होने पर लौंग पाउडर को शहद या शक्कर में मिलाकर दिन में दो-तीन बार लेने से भी फायदा पहुंचता है. अगर आपको इनके अलावा कोई अन्य या ऐसी ही गंभीर परेशानी है तो अपने नजदीकी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

अगर आप भी रखते हैं दाढ़ी तो आपके लिए है कोरोना वायरस से जुड़ी ये खबर

किचन में मौजूद इन चीजों से जान सकते हैं आपको कोरोना है या नहीं

कोरोना संक्रमण के इलाज में काम कर रही है 100 साल पुरानी ये वैक्सीन

First published: 14 April 2020, 17:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी